UP: आज यूपी विधानसभा मानसून सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश कर दिया है। सदन की कार्यवाही शुरु होते ही सबसे पहले सपा की ओर से रागिनी सोनकर ने सत्ता पक्ष और प्रदेश के मुखिया से दो सवाल पूछे। जिसका मुख्यमंत्री योगी ने बड़ी गंभीरता के साथ जवाब दिया।

यह भी पढ़ें: UP: 70 वर्षीय ससुर का 35 वर्षीय बहू पर आया दिल, भाग कर दोनों ने की शादी

अनुपूरक बजट का आकार मूल बजट का 1.6 प्रतिशत है। बजट में सर्वाधिक 200 करोड़ रुपये ऊर्जा विभाग के लिए आवंटित किया गया है। इस बजट में कुंभ मेला, बसों की खरीद, औद्योगिक परियोजनाओं और 50 साल से ज्यादा पुराने पुलों के स्थान पर नए पुलों के निर्माण आदि में धनराशि की व्यवस्था की गई है।

लव जिहाद को रोकने के लिए कानून होगा पास:

इस बजट में सबसे ज्यादा ध्यान खींचने वाला विधेयक लव जिहाद का है। जिसे विधानसभा में 2.30 बजे के करीब पास किया जा सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, लव जिहाद को रोकने के लिए यूपी विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध (संशोधन) विधेयक 2024 सदन में पास होगा। वहीँ दूसरी ओर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने भी इस विधेयक का स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि, “लव जिहाद पर विधेयक का स्वागत किया जाना चाहिए, इससे धोखा रुकेगा”

किसे कितना मिला:
अनुपूरक बजट में ऊर्जा विभाग के लिए 200 करोड़ रुपये, रोजगार के लिए 49.8 करोड़ रुपये , ओपन जिम के लिए 100 करोड़ रुपये, परिवहन विभाग के लिए 100 करोड़ रुपये और संस्कृति विभाग के लिए 75 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *