लाइफस्टाइल : सेहत हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है। जिसके लिए हमें अपने खान-पान पर बहुत ही ध्यान देना पड़ता है। लेकिन आज की भागदौड़ जैसे सफर में किसी को इसके लिए भी समय मिल पाना बहुत मुश्किल होता है। यहीं कारण है कि अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण ही आज कल लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इन्हीं में से एक यूरिक एसिड नाम का एक स्तर है जो क्रिस्टल के रूप में जमा होकर जोड़ों में सूजन और दर्द की वजह बनना शुरू हो जाता है। साथ ही ये किडनी में पथरी का कारण होने के साथ-साथ हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना देता है।

ऐसे में हम आपको ये बताने जा रहे है कि कम समय में अपने शरीर को कैसे स्वस्थ और हेल्दी बनाए रखे। जिसके लिए अखरोट का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है। कहते है अखरोट पोषक तत्वों का भंडार होता है, क्योंकि इस पोषक तत्वों से भरे अखरोट यूरिक एसिड के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होता है। यहीं कारण है कि ये कई जरूरी विटामिन्स का भंडार होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

बेशुमार हैं अखरोट के फायदे

रोजाना अखरोट का सेवन करने से हम हेल्दी होने के साथ-साथ कई रोगों से भी बचे रहते है। बता दें कि यह फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन्स का भंडार होता है।

हार्ट को बनाता है हेल्दी

अखरोट हार्ट के लिए भी बेहद पावरफुल औऱ फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व आपको दिल की बीमारियों से बचाने में सहायता करता हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

आमतौर पर कुछ लोगों को डाइजेशन की समस्या काफी देखने को मिलती है। ऐसे में बेहतर होगा कि अखरोट का सेवन करें औऱ इस बीमारी से जल्द ही छुटकारा पाए।

Disclaimer:  इस लेख में दिए गए सलाह औऱ सुझाव सिर्फ सूचना के लिए हैं, इसलिए इसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो डॉक्टर से सलाह लें।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *