धर्म :  शिव जी का प्रिय सावन का महीना चल रह है। जिसके चलते इन दिनों हर मंदिरों में हर हर शंभू के जयकारें सुनने को मिलते है। बता दें ये सावन का पावन महीना 22 जुलाई 2024 से शुरू हो चुका है, जो सोमवार, 19 अगस्त 2024 तक रहने वाला है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि सावन के दौरान किन चीजों को अपने घर में नहीं रखना चाहिए, जिससे आपकी समस्याएं औऱ भी बढ़ सकती हैं।

जानिए घर में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए

सावन में सात्विक भोजन करने का विधान है। ऐसा माना जाता है कि शिव पूजा का फल साधक को तभी मिलता है, जब वह तन-मन से स्वच्छता और पवित्रता का ध्यान रखें। ऐसे में सावन में घर में मांस, अंडा, प्याज और लहसुन आदि भी न खाना चाहिए और न ही घऱ में रखना चाहिए। क्योंकि इससे पूजा का पूर्ण फल साधक को नहीं  मिल पाता है।

घर में न रखें ऐसी मूर्तियां

सावन के माह में घर में खंडित मूर्ति को रखने से दोष माना जाता है। औऱ ये सिर्फ सावन में ही नहीं, बल्कि कभी भी खंडित हुई मुर्तियों को घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आप खंडित मूर्तियों को किसी नदी या तालाब में प्रवाहित कर सकते हैं। आप इन मूर्तियों को किसी मंदिर या फिर पीपल के पेड़ के नीचे भी रख सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी का पौधा होना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है औऱ साथ ही तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है। सावन के महीने में घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि भगवान शिव की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही घर में बंद घड़ी भी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इसे वास्तु की दृष्टि से बंद घड़ी का रखना कभी भी अच्छा नहीं माना जाता।

Disclaimer: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए दिए गए हैं। ऐसे में पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें और अपने विवेक का उपयोग करें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *