चंडीगढ़ : हरियाणा में होने वाले उपचुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें हरियाणा की एक राज्यसभा सीट के उपचुनाव के लिए आज तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर बताया है कि 3 सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदाता अपना वोट डालेंगे।

जानिए कब डाले जाएंगे वोट 

जानकारी के लिए याद दिला दे कि ये उपचुनाव उस सीट के लिए होने वाला है जो कांग्रेस नेता दीपेद्र हुड्डा द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद से राज्यसभा की एक सीट खाली पड़ी है। जिसके लिए होने वाले उपचुनाव के लिए 14 से 21 अगस्त के बीच नामांकन प्रक्रिया दाखिल किया जाएगा। साथ ही नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीफ भी 21 अगस्त ही होगी।  जिसके बाद 22 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी। और 27 अगस्त तक नामांकन को वापस लिया जा सकता है। इन सभी के बाद से 3 सितंबर को सुबह नौ बजे से शाम के चार बजे तक वोट डालन की प्रक्रिया चलेगी। खास बात तो ये है कि वोट डालने के बाद 5 बजे से वोटों की गिनती भी करके रिजल्ट जारी कर दिये जाएंगे।

राज्यसभा सीट को खाली करने का जारी नोटिफिकेशन 

आपको बता दें कि हरियाणा की पांच में से एक राज्यसभा सीट खाली हो गई है। ये सीट अभी तक कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्‌डा के पास थी। जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा देकर इस सीट को खाली कर दिया। वहीं दीपेंद्र हुड्डा ने हाल ही में रोहतक लोकसभा सीट से चुनाव जीता है। जिसके बाद उनकी राज्यसभा सीट को खाली करने का नोटिफिकेशन जारी भी कर दिया गया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *