दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बाद अब विधानसभा चुनाव होने को है। बता दें, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो सकता है। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है।

जानिए जम्मू-कश्मीर में कब होंगे विधानसभा चुनाव

जानकारी के मुताबिक, केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में विधानसभा का चुनाव पांच से सात चरणों में कराये जाने की संभावना है। जहां चुनाव आयोग ने 30 सितंबर से पहले चुनाव कराने की योजना बनाई है, हालांकि, ये फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनाया गया है। वहीं जम्मू औऱ कश्मीर में 370 धारा हटने के बाद से जनता से लेकर राजनेता तक यहां पर विधानसभा चुनाव कराने की मांग कर रहें हैं। जिसकों लेकर यहां पर विधानसभा चुनाव कराने का फैसला लिया गया है, हालांकि ये चुनाव यहां पर पहली बार होगा, यहीं वजह है कि इस चुनाव को लेकर जम्मू-कश्मीर में काफी सुरक्षा व्यवस्था बरती जा रही है। बता दें, इससे पहले यहां पर 2014 में विधानसभा का चुनाव कराया गया था।

आखिर कब होगा हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल खत्म

वहीं हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर तो महाराष्ट्र का 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसके अंतर्गत हरियाणा में विधानसभा की सीटें कुल 90 हैं, जिसमें से वर्तमान में भाजपा के पास 40, कांग्रेस के पास 31, जेजेपी के पास 10, आईएनएलडी 1, हरियाणा लोकहित पार्टी 1 और  निर्दलीय के पास 7 सीटें हैं।

वहीं, इस विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस पार्टी हरियाणा में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए इन दिनों अपनी चुनावी रणनीतियों में जुटी हुई है। ताकि अपनी पार्टी को पहले से और भी बेहतर बना सकें। और हरियाणा की सत्ता में प्रवेश कर सके। फिलहास, विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने हरियाणा समेत चार राज्यों का दौरा किया, जहां चुनावी तैयारियों को देख जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये, मगर, अभी तक चुनाव निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र का दौरा नहीं किया है।

यहा भी पढ़ें:

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *