नई दिल्ली : भारतीय स्पेस एजेंसी इसरों ने धरती की निगरानी के लिए अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (ईओएस-08) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। बता दें, ये लॉन्चिंग श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से आज शुक्रवार की सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर 500 किलोग्राम के एसएसएलवी ने 175.5 किलोग्राम वजन वाले माइक्रोसैटेलाइट ईओएस-08 को लेकर उड़ान भरी है।

बताते चले, अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट EOS-8 की सफलतापूर्वक लॉन्चिग करके इसरों ने एक बार फिर इतिहास रचा है। इस लॉन्चिंग रॉकेट के साथ एक छोटा सैटेलाइट SR-0 DEMOSAT और पैसेंजर सैटेलाइट भी भेजा गया है। जो धरती से 475 km की ऊंचाई पर एक गोलाकार ऑर्बिट में अपना कार्य करने के लिए चक्कर लगाएंगे। इस सैटेलाइट के जीवन काल का समय एक तक तय किया गया है।

इसरों ने दी लॉन्चिंग को लेकर जानकारी 

इसरों के मुताबिक, एसएसएलवी रॉकेट मिनी, माइक्रो या नैनो उपग्रहों (10 से 500 किलोग्राम द्रव्यमान) को 500 किमी की कक्षा में लॉन्च करने में सक्षम रहा है। इस रॉकेट के तीन चरणों की खास बात तो ये है कि ये ठोस ईंधन द्वारा ही संचालित किये जाते हैं, जबकि अंतिम वेलोसिटी ट्रिमिंग मॉड्यूल जिसे (वीटीएम) कहा जाता है, इस विटीएम में तरल ईंधन का उपयोग किया जाता है। ये रॉकेट उड़ान भरने के ठीक 13 मिनट बाद ईओएस-08 को उसकी कक्षा में छोड़ देगा और लगभग 3 मिनट बाद एसआर-0 अलग हो जाएगा। जिसके बाद ये दोनों सैटेलाइट इस रॉकेट से पूरी तरह से अलग हो जाएगा।

जानिए स्पेस किड्ज इंडिया की संस्थापक केसन ने क्या कहा?

वहीं इस सफलतापूर्वक लॉन्चिंग पर चेन्नई स्पेस रिक्शा की सह-संस्थापक और स्पेस किड्ज इंडिया की संस्थापक-सीईओ केसन ने कहा कि, “हम छह और सैटेलाइट बनाएंगे”। जिस पर इसरो ने बताया कि, ईओएस-08 मिशन के प्राथमिक उद्देश्यों में माइक्रो सैटेलाइट को डिजाइन करने के साथ-साथ विकसित करना भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव का आज होगा ऐलान, चुनाव आयोग ने बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *