लाइफस्टाइल : स्वास्थ्य को सही रखने के लिए हम अक्सर अपने खान-पान का ध्यान रखते हैंं। ताकि हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे और हम बीमार होने से बचे रहें। इस भागदौड़ भरे सफर में हर किसी को काम-काज का काफी लोड रहता हैं, जिसके चलते हर कोई 12 घंटे तक लगातार काम करता रहता है, ताकि अपने मुकाम को हासिल कर सके। हालांकि, इन सभी का हमारे स्वास्थ्य पर एक बड़ा असर पड़ता है।

‘तरक्की के लिए हफ्ते में 70 घंटे काम करना जरूरी’

वहीं बड़ी से बड़ी कंपनियों का कहना है कि, देश की तरक्की के लिए हफ्ते में 70 घंटे काम करना जरूरी है। अक्सर ऐसा होता है कि, कुछ हासिल करने के लिए हम अपने स्वास्थ्य को कुछ समय के लिए भूल जाते हैं और लगातार ऑफिस में एक ही जगह पर सुबह से शाम तक बैठकर काम करते रहते हैं, ये समय आपकी प्रोफेशनल लाइफ के लिए तो काफी बेहतर होगा, मगर आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता हैं। इसलिए बेहतर होगा कि खुद के लिए समय निकालें।

आपको बता दें, लगातार एक जगह बैठ कर काम करने से पूरे शरीर में दर्द, नींद आना, थकान महसूस होना, स्ट्रेस के साथ कई ऐसी परेशानियां होती है जो आपके शरीर को बीमारी का घर बनाती हैं। वहीं हफ्ते में 70 घंटे काम करना, हार्ट अटैक जैसी बीमारी को न्योता देने जैसा होता हैं।

ऑफिस में कंप्यूटर के सामने घंटों देर तक बैठकर काम करने से हमारी फिजिकल एक्टिविटी बिल्कुल कम हो जाती है। जो दिल की बीमारियों की एक बड़ी वजह बनती है। बेहतर होगा कि ऐसे में कुछ समय एक्सरसाइज करें। तनाव से खुद को दूर रखे। क्योंकि तनाव की वजह से दिल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा तेजी से बढ़ने लगता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *