लाइफस्टाइल: बढ़ती उम्र के साथ-साथ बॉडी में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है। ऐसे में अक्सर हड्डियों के कमजोर होने की शिकायत सामने आती है। जो हर किसी के लिए चिंता की बात है। खासकर ये दिक्कतें महिलाओं में पायी जाती है। जी हां, बता दें 30 की उम्र से ये परेशानी उन महिलाओं को होती है, जो अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरतती है। सही समय पर खान-पान नहीं करती है। जिससे उनकी हड्डियां पूरी तरह से कमजोर हो जाती है। जो धीरे-धीरे बीमारी का कारण बन जाता है। जिसके बाद ऑस्टियोपोरोसिस का रूप ले लेता है।

स्वास्थ्य के साथ न करें खिलवाड़

बेहतर होगा कि, भागदौड़ भरी जिंदगी में भी अपने शरीर पर ध्यान दें। क्योंकि, आपकी सेहत सही रहेगी तभी आप अपने जीवन पर ध्यान दे सकेंगे। कहते है स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ नहीं, इसलिये सबसे पहले स्वास्थ्य आता है। एक रिपोट्स के मुताबिक, 30 के बाद महिलाओं को अपनी हड्डियों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, तो चलिए हम हड्डियों की मजबूती के लिए कुछ टिप्स (Tips to Maintain Bone Health) बताते है।

यह भी पढ़ें: कोर्ट ने केजरीवाल को नहीं दी राहत, 11 सितंबर तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत

कुछ ऐसे बनाये हड्डियों को मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, विटामिन डी, और प्रोटीन जैसे आहार का सेवन करना चाहिए। बता दें, कैल्शियम पदार्थों में दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, बादाम, और मछली आदि कई पदार्थ शामिल है। विटामिन डी का काम शरीर की हड्डियों को कैल्शियम अवशोषित करने में सहायता करता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *