Weather: प्रदेश के अधिकतर जिलों में भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते मकान और दीवारें गिरने से अब तक 32 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा नुकसान ब्रज क्षेत्र में हुआ है, जहां पिछले 36 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते दीवारों के मलबे में दबकर 19 लोगों की जान चली गई। वहीँ अभी मौसम विभाग (Weather Department)ने अगले तीन दिनों तक बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं जताई है।

यह भी पढ़ें: मनुष्य रूपी मंदिर-मस्जिद में देवी-देवता रहते हैं: उमाकान्त जी महाराज

बतादें भीषण बारिश का सिलसिला मंगलवार रात से शुरू होकर गुरुवार रात तक जारी रहा, जिसमें कभी तेज तो कभी धीमी बारिश होती रही। इस दौरान मैनपुरी में पांच लोगों की मौत हो गई, कासगंज के पटियाली क्षेत्र में दीवार गिरने से एक महिला सहित चार लोगों की जान चली गई। मथुरा में घर गिरने से दो लोग मारे गए। वृंदावन में दीवार गिरने से एक वृद्ध की मृत्यु हो गई। अलीगढ़ में भी एक वृद्ध की मौत हो गई। आगरा के बाह में पक्का मकान गिरने से एक महिला की जान चली गई। बुंदेलखंड और सेंट्रल यूपी के जिलों में भी पांच लोगों की मौत हुई, जबकि झांसी में पिछले 48 घंटों से भारी बारिश के चलते दो लोगों की जान चली गई। अवध क्षेत्र में भी दो लोगों की मौत बारिश के चलते अवध के जिलों में दो लोगों की मौत हुई।

भीषण बारिश का अलर्ट:-

मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए तराई और उत्तराखंड से सटे इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक, बरेली, पीलीभीत, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिक एम. दानिश ने बताया कि, तराई इलाकों समेत लगभग 15 जगहों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी। सप्ताह के अंत में मानसून की सक्रियता में कमी आने की संभावना है।

क्या है लखनऊ का हाल:-

राजधानी समेत कई स्थानों पर गुरुवार को भारी बारिश हुई। लखनऊ में पिछले 24 घंटों में सामान्य से चार गुना ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान विभिन्न आपदाओं में 10 लोगों की मौत हो गई।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *