Kaju Katli Recipe: त्योहारों का मौसम बस कुछ ही दिनों में आने वाला है, जिसके चलते बाजारों में रौनक दिखने लगी है। लोग खरीदारी और घर की सफाई में व्यस्त हो गए हैं। त्योहार के समय में मिठाई की दुकानों पर खास तौर से भीड़ देखी जाती है, क्योंकि लोग एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां बांटते हैं।

यह भी पढ़ें: Stock Market: फिर हाई पर पहुंचा शेयर बाजार, सेंसेक्स 255 अंक चढ़ा 

इस दौरान कई बार मिलावटी मिठाईयां भी बिकती हैं, जिससे स्वास्थ्य खराब होने का खतरा होता है। इसलिए आज हम आपको घर पर ही हर किसी की पसंदीदा मिठाई काजू कतली बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं।

Kaju Katli बनाने का सामान
काजू – 1 कप (200 ग्राम)
चीनी – 1/2 कप (100 ग्राम)
पानी – 1/4 कप
चांदी का वर्क

Kaju Katli बनाने की विधि

काजू कतली बनाना बहुत सरल है। सबसे पहले काजू को अच्छे से सुखा लें, फिर उसे महीन पीस लें। इसके बाद, एक कढ़ाई में 1/2 कप चीनी और 1/4 कप पानी डालकर धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक चीनी एक तार की चाशनी न बन जाए। अब इस चाशनी में काजू का मिश्रण डालें और इसे लगातार चलाते रहें, ताकि यह जलने न पाए। मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक वह कढ़ाई के किनारों से अलग न होने लगे।

जब मिश्रण तैयार हो जाए, तो गैस बंद कर दें और इसे हल्का ठंडा होने दें। जब यह इतना ठंडा हो जाए कि आप इसे छू सकें, तो इसे हल्के हाथ से गूंथ लें, और किसी चिकनी सतह वाली ट्रे में घी लगाकर इस मिश्रण को फैला दें। अच्छे से फैला लेने के बाद इसे डायमंड आकार में काट लें और ऊपर से चांदी का वर्क लगाएं। लीजिये तैयार है आपकी स्वादिष्ट काजू कतली।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *