Vastu Shastra:वास्तु शास्त्रों का हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण है। वास्तु दोष एक ऐसा दोष होता है, जिसका असर हमारे जीवन पर पड़ता है। जिससे हम हर वक्त परेशानियों से जूझते रहते है। अक्सर कुछ लोगों को पेड़ -पौधे लगाने का बहुत सौख होता है, ऐसे में ये ध्यान रखने की जरूरत होती है कि इन पेड़ों को हम घरों में किस जगह पर लगाए, क्योंकि वास्तु के अनुसार इन्हें ना लगाने पर गलत असर पड़ता हैं।

पेड़-पौधे लगाने से बढ़ती है घरों की खूबसूरती 

पेड़-पौधे लगाने से खूबसूरती के साथ-साथ हरियाली बढ़ती है और आस-पास का वातावरण भी शुद्ध रहता है। पौधे लगाने का खास मकसद नकारात्मक ऊर्जा को खुद से दूर करना होता है। ऐसे में सही दिशा में पेड़-पौधे लगाने से ये हमारे जीवन पर काफी अच्छा प्रभाव डालते है। बेहतर होगा कि सही दिशा में ही पेड़-पौधे लगाए।

पेड़ लगाने के लिए बेहतर है North And East

वास्तु के अनुसार पौधों की सही दिशा उत्तर और पूर्व यानी (North And East) मानी जाती है। इस दिशा में पेड़ लगाने से सकारात्मकता ऊर्जा का प्रभाव मिलता है। साथ ही नेगिटिविटी एनर्जी भी दूर हो जाती है। वहीं पेड़-पौधे कभी भी दक्षिण या पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में नकारात्मकता फैलती है। वहीं इस दिशा में गुलाब के फूल, मोगरा, चमेली जैसे फूलों को लगाना चाहिए, जो इस दिशा के लिए शुभ माने जाते है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *