Healthy Snacks Recipe: यदि आपको सुबह के नाश्ते के एक-दो घंटे बाद फिर से भूख लग जाती है, या रात के खाने से पहले ही खाने का मन करने लगता है, तो यह स्थिति ओवरईटिंग की समस्या का संकेत हो सकती है। यह पाचन को प्रभावित कर सकती है और वजन बढ़ने का कारण बन सकती है। ज्यादा खाना नुकसानदायक होता है, लेकिन अगर आप अपनी भूख को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं, तो छोटे-मोटे स्नैक्स खाकर पेट भरना ठीक नहीं होता। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। यहाँ कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स बताए जा रहे हैं जो बनाना आसान हैं और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं।

डार्क सर्कल हो जाएंगे छूमंतर बस अपना लें ये 4 घरेलू उपाय

अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स):
स्प्राउट्स में अंकुरित दालें, सोयाबीन, राजमा, ब्राउन चावल, क्विनोआ और जई शामिल होते हैं। इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो ओवरईटिंग से बचाता है। यह मधुमेह रोगियों और कब्ज़ से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बार-बार भूख लगने की समस्या को भी दूर करता है।

ओट्स:
ओट्स का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती। रेडी-टू-ईट खाने के मुकाबले दलिया या ओट्स में कम कैलोरी और अधिक फाइबर पाया जाता है, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

भुना मखाना:
मखाने में प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट और आयरन होते हैं। इनकी कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती। आप मखानों को हल्का भूनकर, नमक या पिसी काली मिर्च डालकर स्वाद बढ़ा सकते हैं।

BKU Protest: 18 घंटे से डटे किसान, भाजपा सरकार पर लगाए आरोप

भुने चने:
भुने चने फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं और इनमें कम कैलोरी होती है। ये मोटापा, मधुमेह और हृदय रोगों को रोकने में मदद करते हैं। बार-बार भूख लगने पर भुने चने का सेवन करें, जिससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा।

फ्रूट चाट:
फल शरीर को हाइड्रेट रखते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। दोपहर के खाने के बाद या डिनर से पहले अगर भूख लगे तो सेब, केला, अनार, संतरा, पपीता या तरबूज, खरबूजा जैसे मौसमी फल काटकर खा सकते हैं। इसमें काला नमक, काली मिर्च या चाट मसाला मिलाने से इसका स्वाद और भी लजीज हो जाता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *