Civet Cat Coffee: कॉफी का दिवाना हर कोई हैं। चाय छोड़कर अक्सर लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपको ये पता चले कि सबसे महंगी कॉफी बिल्ली की पॉटी से बनाई जाती है, जिसका नाम कोपी लुवाक  ((Kopi luwak) है, इस नाम से मशहूर इस कॉफी को भारत में ही नहीं,बल्कि एशियाई देशों में भी तैयार किया जाता है।

सिवेट केट के नाम से फेमस है कॉफी बिल्ली

जानकारी के मुताबिक, बिल्ली की हूबहू एक प्रजाति है जो सिवेट केट के नाम से फेमस है। ये सिवेट केट कॉफी के बीन्स को बड़े ही चाव के साथ उसे खाने की शौकीन होती है। कॉफी के चेरी को सिवेट बिल्लियां इस तरीके से खाती है ताकि उसका गूदा पचाकर बीज को आसानी से बाहर निकाल देती है, वहीं कॉफी के हजम न होने वाले हिस्से इस बिल्ली की पॉटी के द्वारा बाहर निकल जाता हैं। जिससे सिवेट कॉफी बनाई की जाती है।

बिल्ली की पॉटी को शुद्ध कर तैयार होती है कॉफी

सिवेट बिल्ली की पॉटी को मशीनों द्वारा शुद्ध कर उसकी कॉफी तैयार की जाती है। इसकी पॉटी को जर्म्स मुक्त बनाने के लिए कई प्रोसेस किये जाते है। जिसके लिए बीन्स को साफ से धोकर उसे भूना जाता है। ऐसे कई प्रोसेस के बाद दुनिया में अधिक महंगी पी जाने वाली इस कॉफी को तैयार किया जाता है।

एक रिपोट्स के मुताबिक, जब सिवेट केट की पॉटी से कॉफी के बीज उसकी आंतों से होकर निकलता है,तो उसमें कई तरह के पाचक एंजाइम्स पाये जाते है, जिसके चलते इसकी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है। कोपी लुवाक और सिवेट कॉफी के नाम से मशहूर इस कॉफी को रहीस जादे पीने के काफी शौकीन है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *