Navratri Bhog: शारदीय नवरात्रि अब अपने समापन की ओर है, और मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा के साथ लोग नौ दिनों तक व्रत-उपवास रखते हैं। नवरात्रि के अंतिम दिन, लोग कन्या पूजन कर व्रत का पारण करते हैं। माना जाता है कि, जो व्यक्ति सच्चे मन से कन्या पूजन करता है, उसे माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन हलवा, पूड़ी, और चना बनाकर कंजकों को परोसा जाता है, और इसी भोग को मां दुर्गा को अर्पित किया जाता है। कन्या पूजन में हलवा-पूड़ी और चना का विशेष महत्व होता है, लेकिन कभी-कभी हलवा या चना ठीक से न बनने पर स्वादिष्ट नहीं लगता। इसलिए आज हम आपको न सिर्फ स्वादिष्ट सूजी का हलवा बल्कि काला चना बनाने की सरल और सही विधि बताएंगे, ताकि आप माता रानी को प्रसन्न कर सकें।

सूजी का हलवा बनाने का सामान:-

सूजी: 1 कप
घी: 1/2 कप
चीनी: 2 कप
पानी: 4 कप
इलायची पाउडर: 1/4 चम्मच
काजू, बादाम और किशमिश: (कटे हुए)

सूजी का हलवा बनाने की विधि:-
हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें सूजी डालें। सूजी को धीमी आंच पर हल्का सुनहरा और खुशबूदार होने तक भूनें। जब सूजी से खुशबू आने लगे, तो उसमें पानी डालें और फिर धीरे-धीरे चीनी मिलाएं। इसे लगातार चलाते रहें ताकि गुठलियां न बने। पानी सूखने के बाद इलायची पाउडर और मेवे डालकर इसे थोड़ा ढककर पकाएं। आपका हलवा तैयार है।

काला चना तैयार करने का सामान:-

काले चने (भिगोए हुए): 1 कप
अदरक का पेस्ट: 1 चम्मच
हरी मिर्च: 2-3 (बारीक कटी हुई)
टमाटर: 1 (कटा हुआ)
जीरा: 1/2 चम्मच
गरम मसाला: 1/2 चम्मच
नमक: स्वादानुसार
तेल: 2-3 चम्मच
हरा धनिया: सजाने के लिए

काला चना बनाने की विधि:- 
चना बनाने के लिए इसे रातभर भिगोकर रखें फिर सुबह साफ़ पानी से धुलकर कुकर में पानी के साथ उबाल लें। एक पैन में तेल गर्म करें, उसमें जीरा डालें और फिर अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर भूनें। इसके बाद टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं। अब हल्दी, लाल मिर्च, और गरम मसाला डालें और मसाले को अच्छी तरह भून लें। उबले हुए चनों को इसमें मिलाकर कुछ देर तक पकाएं। ऊपर से हरा धनिया डालकर सजाएं। आपका स्वादिष्ट काला चना तैयार है। इस विधि से बने हलवा और चने से आप नवरात्रि के अंतिम दिन मां दुर्गा और कंजकों को प्रसन्न कर सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *