Indian Foods : भारतीय खान-पान अपने लजीज स्वाद के चलते काफी मशहूर हैं। इसका स्वाद इतना बढ़ियां होता है कि, हर कोई इसका स्वाद चखना चाहता है। विदेशी खानों की तुलना में इंडियन खाना काफी लाजवाब होता हैं। जिसका हर कोई दिवाना है।

लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट ने किया बड़ा दावा

WWF की ‘लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट’ के अनुसार, भारत के खान-पान की हर कोई तारीफ करता है। यहां तक कि इसकी खूशबू दुनिया में भी आती है। जिसे चखने के लिए विदेशी पर्यटक भारत की सैर-सपाट करने आते है। यहीं कारण है कि दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं यानी G20 देशों में भारत का खानपान सबसे बेस्ट माना गया है। भारतीय व्यंजन में ऐसा जादू होता है जिसे चखते ही हर विदेशी अपने यहां के खाने का स्वाद भूल जाता है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बीजेपी का दबदबा कायम, कांग्रेस की हालत खस्ता

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर 2050 तक हर विदेशी भारतीय खान-पान अपना लें, तो सचमुच पर्यावरण से हो रही दिक्कतें पूरी तरह से छूं-मंतर हो जाएगा। वहीं इस रिपोर्ट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का खानपान इतना खराब है कि कोई भी भारतीय वहां का भोजन करना पसंद नहीं करेगा। फिर चाहे उसके आगे कितनी भी अच्छी चीजें क्यों न रखी हो। हम भारतीयों की पसंद बड़ी लाजवाब होती है। जिसका स्वाद चखने दूर-दूर से लोग आते है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *