Karwa Chauth 2024: सुहागिनों का प्रिय त्योहार करवा चौथ इस वर्ष 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा, जिसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। महिलाएं कई दिनों पहले से ही इस त्योहार की तैयारी में जुट जाती हैं। सुहागिनें अपने हाथों में मेहंदी लगाकर, सोलह श्रृंगार करके करवा चौथ की पूजा करती हैं और अपने पति का चेहरा देखकर निर्जला व्रत का पारण करती हैं।

यह कठिन व्रत सुबह सरगी खाकर शुरू किया जाता है। उत्तर भारत समेत कई स्थानों पर सरगी खाने की परंपरा है। सास या घर की बड़ी महिलाएं अपनी बहुओं को सरगी की थाली देती हैं। इस थाली में सुहाग से जुड़ी वस्तुएं और खाने का सामान होता है, जिसे खाकर बहू व्रत का प्रारंभ करती है। कुछ जगहों पर सरगी की थाली में मीठी मठरी रखने का रिवाज भी है। हालांकि मीठी मठरी बाजार में मिल जाती है, लेकिन घर पर बनी मठरी का स्वाद ही अलग होता है। इसलिए आज हम आपको मीठी मठरी बनाने की एक आसान रेसिपी बताएंगे, जिससे आप घर पर ही स्वादिष्ट मीठी मठरी बना सकें और इसे सरगी की थाली में रख सकें।

मीठी मठरी बनाने के लिए सामग्री:-

मैदा – 2 कप
सूजी/रवा – 1/2 कप
देसी घी – 5 टी स्पून
चीनी पाउडर – 6 से 7 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
तिल

Karwa Chauth 2024: मीठी मठरी बनाने की विधि:-

मीठी मठरी बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को एक बड़े बर्तन में छलनी से छान लें। फिर उसमें सूजी मिलाकर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद उसमें चीनी का पाउडर, देसी घी और तिल डालें और इन सबको अच्छे से मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इस मिश्रण को गूंथ लें, लेकिन ध्यान रखें कि आटा ज्यादा गीला न हो। जब आटा अच्छे से गूंथ जाए, तो इसे थोड़ी देर के लिए ढककर रख दें। लगभग 20 मिनट बाद इसे फिर से गूंथ लें। अब इस आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर बेल लें, लेकिन बहुत पतला न बेलें। बेलने के बाद चाकू या कांटे से इसे हल्का गोद लें, ताकि तलते समय यह फूले नहीं। जब मठरियां तैयार हो जाएं, तो एक पैन में तेल गर्म करें और मठरियों को मध्यम आंच पर सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें। इसके बाद एक तरफ शक्कर का हल्का सा शीरा बना लें और इसे मठरियों पर डालें। फिर इनके ऊपर बारीक कटे पिस्ता, काजू और बादाम छिड़कें और सरगी में खाकर व्रत की शुरुआत करें।

Dhanteras पर गहने खरीदने से पहले जाने क्या कर रहा है ट्रेंड

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *