लखनऊ: स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ ) ने बाघ के दाँतो व पंजों की तस्करी करने वाले अंतराष्ट्रीय गिरोह के दो तस्करो दीनदयाल व सतीश को बाघ के पांच दाँतों व दो पंजो के साथ लखीमपुर खीरी जिले के पलिया मार्ग के निकट ग्राम बोझवा से गिरफ्तार किया हैँ। बरामद बाघ के अंगों की अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 20 लाख रूपये बताई गई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों तस्कर लखीमपुर खीरी जिले के थाना सिगाही के भैरमपुर के रहने वाले है। पकड़े गए आरोपियों के पास से बाघ के दांत व पंजे के आलावा दो मोबाइल फोन और तीन सौ रूपये नकद और एक मोटरसाइकिल बरामद हुई है। एडीजी क़ानून व्यवस्था/एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि, जानकारी मिली थी कि लखीमपुर खीरी जिले के निघासन- पलिया मार्ग के निकट ग्राम बोझवा में दो लोग बाघ के दाँतो व पंजो की खरीद फरोख्त कर रहे है। इस सूचना पर क्षेत्रीय वन अधिकारी विनय कुमार को अवगत कराते हुए क्षेत्रीय वन अधिकारी व वन्य जीव अपराध नियंत्रक ब्यूरो नई दिल्ली की टीम को साथ लेकर दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया जिनके पास से बरामदगी हुई।

आगरा: रील बनाते समय हुआ ऐसा हादसा, देखकर कांप जाएंगी रूह

मालूम हो की, पकड़े गए आरोपियों का एक गिरोह है, जो वन्यजीवो का वध करके उनके अंगो की तस्करी करता है। इस गिरोह का सरगना दीनदयाल है।उन्होंने बताया कि, यह लखीमपुर के जंगलो में जानवरों का वध करने वाले व्यक्तियों से संपर्क करके उनसे जानवरों के अंग दांत, नाखून आदि खरीदते है और उनकी ऊँचे दामो में सप्लाई करते है। पकड़े गए आरोपियों के विरुद्ध खीरी प्रभाग बफर जोन की पलिया रेंज में मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है ।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *