UP: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निकट स्थित कौशलेश सदन के सौंदर्यीकरण और पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए 2.5 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है, जिसमें से 1.5 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि, प्रदेश के धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों का विकास सरकार की प्राथमिकता है।

अयोध्या में रामलला के विराजमान होने के बाद से पर्यटन में तेजी से वृद्धि हुई है। 2024 के पहले छह महीनों में, उत्तर प्रदेश में लगभग 32 करोड़ पर्यटक आए, जिनमें से 11 करोड़ लोग अयोध्या पहुंचे। इस बढ़ते पर्यटन को देखते हुए, अयोध्या में निरंतर पर्यटक सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: UP ByElection: गठबंधन में मिली 2 सीटे, अब महिला प्रत्याशी उतारेगी कांग्रेस 

कौशलेश सदन में 2.5 करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण और बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसमें फसाड (भवन का बाहरी रूप), स्ट्रीट लाइट, बेंच, लैंडस्केपिंग, फुटपाथ, पेयजल, शौचालय, सीसीटीवी और फुटपाथ जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इन योजनाओं के पूर्ण होने के बाद, पर्यटकों को कई नई सुविधाएं मिलेंगी, जिससे अयोध्या में पर्यटन का अनुभव और बेहतर होगा।

पर्यटन मंत्री ने यह भी बताया कि अयोध्या में धार्मिक-आध्यात्मिक स्थलों के साथ-साथ वाटर स्पोर्ट, ग्रामीण पर्यटन, और हवाई पर्यटन जैसे नए आयामों पर भी काम किया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश आने वाले पर्यटकों को विशेष अनुभव प्रदान किया जाए और पर्यटन से रोजगार और निवेश के अवसरों को बढ़ावा दिया जाए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *