लखनऊ/गोण्डा। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह का बुधवार रात लखनऊ के मेदांता अस्पताल में हृदयगति रुक जाने से निधन हो गया। वे करीब 75 वर्ष के थे। उनके निधन की खबर मिलते ही देवीपाटन मंडल में शोक छा गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके निधन पर दु:ख जताया है। मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमित सत्यदेव सिंह परिवार के अन्य लोगों के साथ लखनऊ के संजय गांधी पीजीआइ में भर्ती थे। वहां पर हालत बिगड़ने पर उनको एयर एंबुलेंस से मेदांता अस्पताल गुरुग्राम में शिफ्ट किया गया था। मेदांता अस्पताल में में प्राइवेट वार्ड में भर्ती श्री सिंह कोरोना निगेटिव हो गए थे। बुधवार रात हृदयगति रुक जाने से उनका निधन हो गया। श्री सिंह को लखनऊ के गोमतीनगर के विश्वास खंड स्थित उनके आवास पर लाया गया। जहां उनके अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है।

श्री सिंह के निधन की खबर मिलने के बाद उनके दर्शन के लिए लखनऊ के गोमतीनगर स्थित उनके आवास पर लोगों का तांता लगा हैं। उनकी लखनऊ के अंत्येष्टि स्थल भैसाकुण्ड बैकुण्डधाम पर की जायेगी। गुरुवार सुबह गोंडा के सरकुलर रोड स्थित उनके आवास पर देवीपाटन मंडल भर के भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का आना शुरू हो गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है कि पूर्व सांसद एवं भाजपा के समर्पित नेता श्री सत्यदेव सिंह जी का निधन अत्यंत दु:खद है। उनके निधन से पार्टी ने विचारधारा के प्रति एक समर्पित नेता को खोया है। प्रभु श्री राम से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करता हूं।

सत्यदेव सिंह 1977 में पहली बार गोण्डा लोकसभा क्षेत्र से भारतीय लोकदल के टिकट पर सांसद चुने गए थे। उसके बाद 1991 और 1996 में भाजपा के टिकट पर बलरामपुर संसदीय सीट से चुनाव जीत कर लोकसभा पहुंचे। वे 1980 से 1985 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे। श्री सिंह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कोर कमेटी तक में शामिल रहे थे।

राम मंदिर आन्दोलन में भी देवीपाटन मंडल से उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। वर्तमान में लाल बहादुर शास्त्री कालेज में प्रबन्ध समिति के उपाध्यक्ष थे और भाजपा केंद्रीय अनुशासन समिति के सदस्य के रूप में संगठन की सेवा कर रहे थे।

अटल बिहारी वाजपेई व नाना जी देशमुख व आरएसएस समेत पार्टी के बड़े नेताओं के बेहद करीबी माने जाने वाले मृदु भाषी सत्यदेव सिंह के निधन से राजनीतिक गलियारों के सभी दलों के नेताओं को गहरा आघात पहुंचा हैं। अभी कुछ दिन पूर्व उनकी धर्मपत्नी जिला पंचायत अध्यक्ष सरोज रानी सिंह का कोरोना संक्रमण से लखनऊ में निधन हो गया था। इसके बाद वे सदमें में रहे।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने अपने शोक संदेश में कहा, “पूर्व सांसद व वरिष्ठ राजनेता श्री सत्यदेव सिंह जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। असीम पीड़ा की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएँ सत्यदेव जी के परिजनों के साथ हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें। ॐ शांति!

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने संवेदना प्रकट करते हुए कहा, “भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद श्री सत्यदेव सिंह के निधन के अप्रिय समाचार से दुःख हुआ। कल रात्रि उनके पुत्र से दूरभाष पर बात करके उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली थी। राजनीतिक जीवन मे उनके साथ काम करने मेरा लंबा अनुभव रहा है। उनका निधन मेरे लिए अपूरणीय क्षति है।”

यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने सत्यदेव सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, “भाजपा के वरिष्ठ नेता, पूर्व सांसद आदरणीय श्री सत्यदेव सिंह जी के निधन की दुखद सूचना प्राप्त हुई। विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ईश्वर से पुण्यात्मा की शांति सद्गति एवं शोकाकुल परिजनों को संबल प्रदान करने की प्रार्थना करता करता हूं। !! ॐ शांति!!

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टि्वटर पर सत्यदेव सिंह को श्रद्धांजलि दी। प्रकाश जावड़ेकर ने लिखा कि मेरे अभिन्न मित्र, युवा मोर्चा के मेरे सहयोगी एवं भाजपा के नेता श्री सत्यदेव सिंह के निधन का गहरा दुःख हुआ। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें। ॐ शांति।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *