लखनऊ। डीएम अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ कलेक्ट्रेट सभागार में रविवार को बैठक की. इस दौरान कोविड प्रबंधन, दवा वितरण, सैनिटाइजेशन, मेडिकल स्क्रिनिंग, निगरानी समिति, सर्विलांस, RRT, चेतक RRT आदि की समीक्षा की गई। बैठक में डीएम ने निर्देश दिए कि तहसील, ब्लाक, CHC और PHC स्तर पर कमांड सेंटर की भांति एक कॉल सेंटर की स्थापना की जाए। कंट्रोल/कॉल सेंटर से कोविड एप्रोपिएट बिहेवियर की मॉनिटरिंग, निगरानी समितियों के कार्यों की मॉनिटरिंग के साथ सैनिटाइजेशन हुआ या नहीं सुनिश्चित कराया जाएगा।

बैठक में डीएम ने लखनऊ में सात दिवसीय विशेष अभियान चलाकर शत-प्रतिशत होम आइसोलेशन रोगियों और कोविड लक्षण वाले लोगों को दवाओं का वितरण, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग करना सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि जनपद में संक्रमण एकदम निचले स्तर पर है, इसके लिए युद्धस्तर पर टेस्टिंग और ट्रेसिंग करके संक्रमण को शून्य करना है। संक्रमण पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए सौ प्रतिशत लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग, घर-घर, चौराहों, मंडियों, आवश्यक वस्तुओं की दुकानों और मेडिकल स्टोर पर सैनिटाइजेशन कराया जाए। उन्होंने बताया कि युद्धस्तर पर सैनिटाइजेशन और वैक्सिनेशन ड्राइव चलाई जाए और कोविड प्रबंधन के लिए चलाए जा रहे सभी अभियानों की रिपोर्ट प्रतिदिन उपलब्ध कराई जाए। साथ ही डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में उचित दर दुकानों पर राशन का वितरण शुरू हो गया है। सभी अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराते हुए वितरण सुनिश्चित कराएं। कोविड महामारी को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा पात्र लाभार्थियों को 2 किलो चावल और 3 किलो गेहूं निःशुल्क दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: दो बाइकों की आमने-सामने की भिड़ंत, 3 लोगों की दर्दनाक मौत

वैक्सीनेशन के लिए चलाया जाए महा अभियान
डीएम ने निर्देश दिया कि वैक्सिनेशन के लिए एक महाअभियान चलाया जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो सके। साथ ही सभी सेंटरों पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। वैक्सिनेशन रजिस्ट्रेशन में सुविधा के लिए जनपद के समस्त जनसेवा केंद्रों को खुलवाने के निर्देश दिए। सभी जनसेवा केंद्र कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए काम शुरू करें। डीएम ने कहा कि समस्त CHC, PHC और सब सेंटर का कायाकल्प और अन्य व्यवस्थाएं 48 घंटे के अंदर पूरी करना सुनिश्चित कराया जाए। अन्यथा उपजिलाधिकारी और सम्बंधित खण्ड विकास अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। साथ ही अनिवार्य रूप से सभी CHC में 30 ऑक्सिजयुक्त बेड, PHC में 4 ऑक्सिजनयुक्त, 6 आइसोलेशन बेड और सब सेंटर पर एक ऑक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए।

कोविड, नान कोविड अंत्योष्टि स्थल किए जा सके स्थापित
डीएम ने निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में तहसीलवार महिलाओं एवं बच्चों के उपचार के लिए 1-1 डेडिकेटेड नान कोविड हॉस्पिटल की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। हर गांव, हर ब्लॉक और तहसील में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए, जहां पर कोविड और नान कोविड अंत्योष्टि स्थल स्थापित किया जा सके। डीएम ने कहा कि हर CHC, ब्लाक और तहसील मुख्यालय पर कम्युनिटी किचन को शुरू किया जाए। इसमें मरीजों के परिजनों, मजदूर एवं निराश्रित लोगों को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी राजस्व, समस्त उप जिलाधिकारी और खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *