लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। बुधवार को प्रदेश का आगरा जिला सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के 23 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने और 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। बुधवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जोकि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को राजधानी लखनऊ के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने के साथ ही बारिश होने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बुधवार को राजधानी लखनऊ में आसमान साफ रहा और तेज धूप निकली थी। दोपहर बाद कहीं-कहीं बादलों की आवाजाही रही। वहीं रुक-रुक कर हवा चलने से राजधानी वासियों को गर्मी से कुछ राहत मिली।

यह भी पढ़ें: सर्राफा व्यापारी ने प्रेमिका की कर दी पीट-पीटकर की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट
मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती, बलरामपुर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बाराबंकी, लखनऊ, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, सुल्तानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर, बांदा, आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, गाजीपुर, मऊ, अंबेडकर नगर वॉइस के आसपास के जिलों में तेज बारिश के साथ 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं तथा वज्रपात होने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में बारिश होने के साथ-साथ पश्चिमी जिलों के आइसोलेटेड स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश के आसार बन रहे हैं। आज कुछ हिस्सों में बारिश होगी। धीरे-धीरे मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है जिसके कारण पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में बारिश होने की संभावना है।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *