लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में डाक विभाग के डिप्टी पोस्ट मास्टर शिवकुमार यादव को कार्य में लापरवाही बरतने का दोषी मानते हुए निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई इंटरनेशनल क्रिमिनल छोटा राजन और बागपत जेल में मारे गए शॉर्प शूटर मुन्ना बजरंगी की फोटो वाले डाक टिकट जारी करने के मामले में हुई है। प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक डाक हिमांशु मिश्रा ने बताया कि इस मामले में अगर अन्य कोई भी दोषी पाया जाता है। तो उसके खिलाफ भी कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी। इससे पहले प्राथमिक जांच में दोषी पाए डाक सहायक रजनीश को बीते सोमवार को निलंबित किया गया था। अभी भी कई कर्मियों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

आरोप है कि इस प्रकरण में विभागीय जांच हुई थी। पोस्ट मास्टर जनरल वीके वर्मा को जांच सौंपी गई थी। जांच में साबित हुआ कि डाक सहायक रजनीश की गलती की वजह से इंटरनेशनल क्रिमिनल छोटा राजन व माफिया मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट जारी हो गए। इससे विभाग की छवि धूमिल हुई है। वहीं, डिप्टी पोस्ट मास्टर शिवकुमार यादव डाक टिकट बनाने के फॉर्म की सही से जांच नहीं की, जबकि ये उनकी जिम्मेदारी थी।

यह भी पढ़ें: हादसा टला: वाराणसी में निर्माणाधीन सीवरेज टैंक में गिरे दो मजदूर, स्थानीय लोगों ने बचाई जान

ये है पूरा मामला

कानपुर डाक विभाग ने माई स्टांप योजना के तहत इंटरनेशनल क्रिमिनल छोटा राजन और बागपत जेल में मारे गए शॉर्प शूटर मुन्ना बजरंगी की फोटो वाले डाक टिकट बीते सोमवार को जारी कर दिए थे। इन टिकटों के जरिए देश में कहीं भी चिट्ठी भेजी जा सकती है। लापरवाही की हद ये है कि टिकट जारी करने से पहले न फोटो की पड़ताल की गई और न ही कोई सर्टिफिकेट मांगा गया। मामला तूल पकड़ने के बाद जांच शुरू हुई थी।

राजन जेल में मुन्ना बजरंगी की हो चुकी है हत्या

गौरतलब है कि माफिया मुन्ना बजरंगी की 9 जुलाई 2018 को बागपत जेल में हत्या कर दी गई थी। उधर, छोटा राजन को 2015 में बाली से गिरफ्तार करके भारत लाया गया था। अभी वह दिल्ली के तिहाड़ जेल में है।https://gknewslive.com

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *