लखनऊ। आइने में खुद को देखना हर कोई पसंद करता है। फिर वो चाहे हेयर स्‍टाइल ठीक करने के लिए देखना हो या बेतरतीब ड्रेस को ठीक करने के लिए। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप तनाव और आत्मविश्वास में कमी महसूस कर रहे हैं, तो खुद को आइने में निहारें। इससे आपके आत्मविश्वास में गजब की तेजी आएगी।

दरअसल आइने की मदद से आप खुद के प्रति दया और परवाह को भी बढा सकते हैं। ये दोनों ही हमारे मानसिक सेहत के लिए बहुत ही जरूरी चीज है, जो हमारे कॉन्फिडेंस को तो बढाता ही है मानसिक शांति भी देता है। इसे मिरर गेजिंग मेडिटेशन भी कहा जाता है। जिसकी मदद से आप खुद को ध्‍यान में केंद्रित करते हैं और खुद को दुनिया के नजरिए से नहीं, खुद के नजरिए से देखना शुरू करते हैं।

मिरर गेजिंग मेडिटेशन ध्‍यान का ऐसा तरीका है। जिसमें आप आंख बंद कर दुनिया की अन्‍य चीजों को सोचने की बजाए खुद के प्रति अटेंटिव होते हैं। जब आप कुछ देर तक खुद को सिर्फ अपनी आंखों से देखते हैं और अपने हाव भाव, विचार आदि को सोचते हैं तो गहरी अंतरंगता में जाते हैं जो आपको काफी शक्ति देता है। यह आपके अंदर चल रहे संघर्ष को विराम देने में आपकी मदद करता है और आपको शांति प्रदान करता है। जोकि मानसिक सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *