लखनऊ। सुबह के समय उठने के बाद मुंह से दुर्गंध यानी बदबू आना आम बात है, क्योंकि ऐसा रातभर मुंह में रहने वाले बैक्टीरिया के कारण होता है। आमतौर पर ये कुल्ला करने या ब्रश करने पर सही हो जाता है, लेकिन कई बार ब्रश करने के बाद भी दुर्गंध दिनभर बनी रहती है। मेडिकल भाषा में इसे हेलिटोसिस कहा जाता है और ऐसा बच्चों के साथ ज्यादा होता है। अगर आपके बच्चे के साथ भी ऐसा है तो समझ जाना चाहिए कि यह समस्या सामान्य नहीं है। जानकार बताते हैं कि मुंह की दुर्गंध या सांस में बदबू का कारण है ओरल हाइजीन यानी मुंह की साफ-सफाई से जुड़ा हुआ है। बच्चों के मुंह से बदबू आने के पीछे क्या कारण होते हैं और इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है? इस बारे हम आपको कुछ आसान तरीके बताते है जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

खाने की आदत
बच्चों के मुंह से बदबू आने के पीछ उनकी खाने की आदत भी एक अहम वजह होती है। कई बार ये देखने में आया है कि बच्चे कुछ ऐसी चीजें खाते हैं, जो दांतों पर चिपक जाती हैं, जैसे चॉकलेट, चिप्स, कैंडी. ये पदार्थ दांतों पर चिपके रहते हैं और जिसका नतीजा होता है, कैवीटी, यानी दांत में कीड़ा लग जाता है। जिसकी वजह से बदबू आती है।

पानी की कम मात्रा
मुंह से आने वाली बदबू से बचने के लिए सबसे जरूरी है डेंटल हाइजीन और पानी का इंटेक अच्छा रखना। अक्सर देखने में आया है कि बच्चे ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। उन्हें बार-बार बोलना पड़ता है कि पानी पी लो, बच्चे खाना खाने के बाद भी सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। जिसका वजह से उन्हें कई बार कब्ज भी रहने लगती है। पेट सही से साफ नहीं होता है। ये भी एक वजह है जिससे बच्चों के मुंह से बदबू आती है।

रात को ब्रश ना करना
कई बार ये देखने में आया है कि बच्चे सुबह तो ब्रश करते हैं, लेकिन रात को वो ब्रश किए बिना ही सो जाते हैं। जबकि ये ही सबसे जरूरी है। बच्चों को खाने खिलाने के बाद जरूर ब्रश करवाएं। टूथपेस्ट कौन सा करना है, ये जरूरी नहीं है, जरूरी है खाने के बाद बच्चे ब्रश करवाना। ताकि जो फूड पार्टिकल्स खाने के बाद दांत में चिपके हुए हैं, वो निकल जाएं।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *