लखनऊ। पिछले दो साल से कोरोना का कहर जारी है। इस बीमारी ने लोगों को फिजिकली तो बीमार बनाया ही है कई लोग इससे बचकर भी मेंटल हेल्‍थ से जूझ रहे हैं। महामारी के दौर में कई लोग पैनिक अटैक की शिकायत से भी जूझ रहे हैं। हालांकि ऐसे हालात में कई चीजें हैं जिन्‍हें अगर हम अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल करें, तो हम बेहतर महूसस कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर नियमित व्‍यायाम करना, ध्‍यान करना आदि। इनके जरिए आप टेंशन और तनाव से काफी हद तक निपट सकते हैं। आइए जानते हैं कि तनाव और चिंता से दूर रहने के लिए हम किन स्ट्रेस बस्टर टिप्‍स को फॉलोकर एक रिलैक्‍स्‍ड लाइफ जी सकते हैं।

बेहतर नींद जरूरी
कई बार हम स्‍ट्रेस से दूर रहने की कोशिश में देर रात तक सिनेमा देखने या गप मारने में गुजार देते हैं, लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि बेहतर मेंटल हेल्‍थ के लिए रात की नींद बहुत जरूरी है। अगर आप रात में कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद नहीं लेंगे तो आप दिनभर थकावट महसूस करेंगे और आपका दिमाग स्‍ट्रेस्‍ड रहेगा। नींद की कमी से आपका एनर्जी लेवल और फिजिकल हेल्थ पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है। इसलिए अगर आप स्ट्रेस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रात में पर्याप्त नींद जरूर लें।

योगा आदि से करें मेंटल रिलैक्‍स
आप अगर ठान लें कि आपको मेंटली रिलीफ चाहिए तो आप योगा आदि की मदद से मेंटल रिलैक्‍स होने की कोशिश करें। इसके लिए आप मेडिटेशन, प्रोग्रेसिव मसल्स रिलैक्सेशन, गाइडेड इमेजरी, ब्रीदिंग एक्सरसाइज आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। बता दें कि योगा एक पॉवरफुल रिलैक्सेशन टेकनीक है जो हर तरह से आपको स्‍ट्रेस और किसी भी तरह की एनजाइटी से दूर रख सकता है और आप बेहतर तरीके से समस्‍या का निदान करने में सक्षम हो सकते हैं।

सोशल नेटवर्क को बढाएं
अगर आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो अपपने पुराने दोस्‍तों, यारों, शुभ चिंतकों के साथ संपर्क बढा़एं। आप स्‍कूल और कॉलेज के एल्‍यूमिनाई ग्रुम में शामिल हों और अपना सोशल नेटवर्क मजबूत बनाएं। आप इससे बेहतर महसूस करेंगे।

हर वक्‍त कुछ नया सीखें
दिनभर की दिनचर्या और काम के बाद आप खुद के लिए वक्‍त निकालें और कुछ नया सीखें। उदाहरण के तौर पर आप कुकिंग, स्टिचिंग, ड्रॉइंग, पेंटिंग आदि।

मदद लेने में बुराई नहीं
अगर आप खुद को किसी समस्‍या से घिरा महसूस कर रहे हैं, तो आप अपनी प्रॉब्‍लम को शेयर करना सीखें। आप यह मदद अपने परिवार, दोस्‍त आदि से मांग सकते हैं। जरूरत पड़ने पर आप प्रोफेशनल काउंसलर की भी मदद लें। http://GKNEWSLIVE.COM

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *