लाइफस्टाइल : अदरक एक ऐसा पदार्थ है जो हर घर के किचन में देखने को मिलता है,अदरक ऐसी जड़ी बूटी है जिसके अनेकों स्वास्थ्य फायदे हैं इसमें अनेकों तरह के विटामिन और खनिज होते हैं। अदरक का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। अदरक में एंटी सेप्टिक, एंटी वायरल, एंटी फंगल, एंटी इन्फ्लैमैट्री जैसे फायदेमंद गुण होते हैं स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है ।

अदरक में भारी मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, लोहा, सिलिकॉन ,फास्फोरस ,जस्ता जैसे खनिज होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन-ई और बी कांपलेक्स ही पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। तो चलिए जानते हैं अदरक के पांच फायदे :-

पेट की खराबी से दिलाए छुटकारा : अगर रहता है पेट में दर्द ,बनती है गैस और कब्ज ने कर रखा है परेशान तो अदरक को अपने दैनिक के उपयोग में लाए। अदरक के रोजाना सेवन से जठरागिनी / जठरंत्री की मांसपेशियों को आराम मिलता है। जिससे पेट की सूजन और गैस कम होती है ।

खांसी में दिलाए आराम : इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी फंगल एंटी वायरल होता है जो गले के दर्द को कम करने में सहायता करता है। जिससे खांसी में राहत मिलती है ।

सिर दर्द में फायदा : अगर चश्मे से होता है सिर दर्द या पढ़ते- पढ़ते दुखने लगता है सिर तो तुरंत लें एक कप गरमागरम अदरक वाली चाय। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व और विटामिन तुरंत दिलाएंगे सिर दर्द से आराम ।

ठंड लगने से बचाए : हम सभी जानते हैं अदरक एक गर्म पदार्थ है । जो हमें ठंड लगाने से बचाता है। अगर किसी को ठंड लग जाए तो तुरंत अदरक का प्रयोग करे।

भूख को बढ़ाएं : अदरक भूख को बढ़ाने में सहायता प्रदान करता है। अगर आपको भूख नहीं लगती तो दिन मे एक बार रोजाना अदरक का प्रयोग करें , इसके प्रयोग से पेट साफ रहेगा और वह भी बढ़ेगी ।

नोट:- किसी भी नुस्खे का प्रयोग करने से पहले अपने नजदीकी चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

लेखिका : कीर्ति गुप्ता

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *