हेल्थ डेस्क: बदलते मौसम के कारण कभी कभी हमारे गले में खराश बढ़ जाती है। गले में खराश होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गला दर्द करने लगता है और गले में जलन होने लगती है। कभी-कभी गले में सूजन इस समस्या को और भी बढ़ा देती है। हालांकि, इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी तरह की खराश कोरोना के लक्षण नहीं हैं। दूसरी तरफ गले की खराश खत्म करने के लिए हमारे देश में हजारों देसी नुस्खे हैं।

शहद
शहद को चाय में मिलाकर लेने से गले में खराश की समस्या खत्म हो जाती है। एक अध्ययन के मुताबिक कफ में भी यह नुस्खा बहुत काम करता है। शहद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो अन्य कई और समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं।

पेपरमिंट
पेपरमिंट में सांस को खोलने की क्षमता है। यह गले की पूरी नली को साफ कर देता है जिससे सांस लेने में असुविधा नहीं होती। पेपरमिंट में मेंथॉल होता है जो म्यूकस को पतला कर देता है, जिससे गले में खराश और कफ से राहत मिलती है।

घी-काली मिर्च
दो चम्मच घी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर हल्की आंच पर पकाएं और धीरे-धीरे इसे पिएं। काली मिर्च का एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको गले की खराश से राहत दिलाएगा। हालांकि,इसका सेवन आप सीमित मात्रा में ही करें।

अदरक का रस-शहद काली मिर्च और शहद
शहद में प्राकृतिक रूप से ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। शहद में अदरक और काली मिर्च डालकर हल्का गर्म करें. इसके बाद इसका इस्तेमाल करें, इससे सर्दी, जुकाम और गले की खराश दूर हो जाएगी।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *