लखनऊ। आज का समय हो या हम पुराने समय की बात करें, घने लम्बे खूबसूरत बाल हर महिला का सपना होता है। इसके लिए वह हर तरह के केमिकल प्रोडक्ट उपयोग में लाती है, लेकिन अकसर मायूसी हाथ लगती हैं। लेकिन सेहत और ख़ूबसूरती से जुड़े फ़ायदों से हम सब वाकिफ़ हैं। बता दें नारियल का तेल जहां त्वचा और बालों के लिये बहुत फ़ायदेमंद होता है। वहीं साबुत नारियल का उपयोग खाने में किया जाता है। नारियल में पोषक-तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो हमारी त्वचा और बालों को खासतौर पर पोषण प्रदान करते हैं। नारियल के तेल में मौज़ूद विटामिन-ई हमारे बालों को रेशमी और मजबूत बनाये रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिये इसका तेल बालों में लगाने से बालों की तमाम समस्यायें दूर रहती हैं। नारियल-तेल के अलावा नारियल की हेयर स्पा-क्रीम का इस्तेमाल करना भी बालों के लिये काफी फ़ायदेमंद है। नारियल की हेयर स्पा-क्रीम के इस्तेमाल से आपके बालों में नई जान आ जाती है।

नारियल हेयर स्पा-क्रीम को आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। जिसके प्रयोग से बाल पहले से कहीं अधिक मुलायम चमकदार और मजबूत बनते हैं. साथ ही उनकी लंबाई में भी इज़ाफा होता है, तो आइये देखते हैं नारियल स्पा-क्रीम को घर पर कैसे बना सकते हैं और इसका बालों में इस्तेमाल करने से क्या-क्या फ़ायदे मिलते हैं।

नारियल हेयर स्पा-क्रीम को घर पर बनाने की विधि
नारियल स्पा-क्रीम घर पर बनाने के लिये सबसे पहले एक नारियल लेकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें, फिर उसे मिक्सी में डालें और एक कप पानी मिलाकर ग्राइंड करें। अब इसे मिक्सी से निकालकर और किसी साफ कपड़े में भरकर एक कटोरी में निचोड़ लें। यह गाढ़ा सा पेस्ट ही नारियल की हेयर स्पा-क्रीम का काम करता है।

नारियल की मलाई भी बालों की समस्याओं में बहुत फ़ायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिये थोड़ी सी नारियल की मलाई गर्म कर बालों की जड़ों से सिरे तक कायदे से लगाकर मालिश करें। इसके बाद किसी बर्तन में पानी गुनगुना होने तक गर्म करें और उसमें एक तौलिया निचोड़ लें। इस तौलिये को अपने बालों पर चारों ओर से लपेटकर बांध लें और बीस-पच्चीस मिनट के बाद तौलिया हटा दें।

इस तरह घर पर बनी नारियल की हेयर स्पा-क्रीम के इस्तेमाल से रूखे-सूखे बाल भी चमकदार रेशमी और मजबूत बनते हैं। इससे हेयर-फ़ॉल तो रूकता ही है बालों में रूसी की समस्या भी ख़त्म हो जाती है। हालांकि बहुत ज्यादा ऑयली बालों वाले लोगों को नारियल हेयर स्पा-क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

नारियल हेयर स्पा-क्रीम के फ़ायदे 
बालों को मजबूती दे
बालों को प्रोटीन दे
बालों को स्मूद बनाये
हेयर-फ़ॉल रोकने में कारगर https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *