Health Desk: आज के समय में जीवन इतना व्यस्त हो गया है कि अक्सर हम सब स्वास्थवर्धक भोजन के बजाए फ़ास्ट फ़ूड को ज्यादा महत्व देने लगे है जिससेतुरंत भूख तो मिट जाती है लेकिन शरीर को जरुरी पोषण मिल पाना संभव नहीं हो पता. जिससे खून की कमी समेत अन्य कई रोग जकड़ने लगते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि शरीर में खून की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है. कुछ उपायों के जरिये हम कुछ हद तक इससे मदद ले सकते हैं.कुछ सामान्य खाने की वस्तुओं को अपने खाने में जोड़ लेने भर से शरीर में होने वाली खून की कमी से बचा जा सकता है.

पिस्ता और बादाम

अगर पिस्ता और बादाम का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो बहुत संभव है कि खून की होने वाली कमी से बचा जा सकता है. हालाँकि दोनों चीज़ों को नियमित और सिमित मात्रा में ही लेना चाहिए.

चुकंदर और गाजर का जूस

चुकंदर और गाजर का जूस खून की कमी को दूर में रखने में काफी मददगार साबित होता है. नियमित रूप से अगर सुबह गाजर और चुकंदर का जूस प्रतिदिन पिया जाए तो खून की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी. चुकंदर को और गाजर को खाने में सलाद के तौर पे भी शामिल करना चाहिए.

हरी सब्जियों का सेवन

खाने में सब्ज़ी का बहुत महत्त्व होता है लेकिन आज कल के समय में स्वाद को बढाने के लिए मसाले का उपयोग बेहद ज्यादे मात्रा में होता है, जो की शरीर के लिए फायेदमंद नहीं है, खाने में सब्ज़ीयो की मात्रा को बढ़ानी चाहिए विशेष कर हरी सब्ज़ियों की. हरी सब्ज़ियां फाइबर से भरपूर होती हैं जिससे शरीर को ताकत मिलती है. हरी सब्ज़िया सहायक है खून की कमी को काफी हद तक काम करने में.

नारियल पानी

नारियल पानी से भी शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में काफी मदद मिलती है, समय समय पर नारियल पानी का सेवन करते रहना चाहिए.

तुलसी पत्तियां

तुलसी की पत्तिया शरीर में इम्युनिटी के साथ साथ खून की कमी को भी बढ़ाने मददगार साबित होती है. प्रतिदिन तुलसी की 8 से 10 पत्तियों का सेवन खून की कमी को दूर करने में सहायक है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *