लखनऊ: आलमबाग में शनिवार को एक दर्दनाक हादसा हुआ. यहां स्‍थित पकरी के पुल के पास टेंट हाउस के गोदाम में भीषण आग (Fire) लग गई. हादसे में दो बच्‍चों की आग में झुलसकर मौत हो गई. बताया जा रहा है कि घर में अवैध रूप से बेसमेंट में गोदाम बनाया गया था. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया. दमकल कर्मी अंदर घुसे उन्होंने बच्चों को निकाला और सिविल अस्‍पताल भेजा. जहां डॉक्टरों ने दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें; उन्नाव में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, मृत बतखों में मिला H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस

मामला आलमबाग के विराटनगर आजादनगर रिहायशी इलाके का है. यहां के निवासी आशुतोष सचिवालय कर्मी हैं. आशुतोष, मां शांति, पत्नी और बेटे के साथ घर के प्रथम तल पर रहते हैं. घर के बेसमेंट में क्षेत्र में रहने वाले चंद्र पाल सिंह का टेंट का गोदाम है. गोदाम की देखरेख के लिए मजदूर सनी, पत्नी खुशबू, बेटे शांतनू (4) और ऋतिक (1.5) के साथ रहते हैं. आज सुबह बेसमेंट में अचानक आग लग गई. देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया.

यह भी पढ़ें: UP: पंचायत चुनाव के लिए जेपी नड्डा ने दिया सांसद और विधायकों को सख्त संदेश

आस-पड़ोस के लोग जबतक दौड़े गोदाम में आग फैल चुकी थी. दोनों बच्चे आग के बीच फंस गए थे. भीषण धुंआ फैल चुका था. लोगों ने पानी फेंककर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, मगर सफलता नहीं मिली. इस बीच दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया. दमकल कर्मी अंदर घुसे उन्होंने बच्चों को निकाला और सिविल अस्‍पताल भेजा. जहां डॉक्टरों ने दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया.

छत काटकर बच्चों को किया रेस्‍क्‍यू

इस दौरान बच्चे बेसमेंट में फंसे रहे. दमकल कर्मियों ने गेट से जीने के रास्ते बेसमेंट में घुसने का प्रयास किया. लेकि‍न आग इतनी भयावह थी कि इस स्थिति में अंदर घुसना सम्भव नहीं था. इसके बाद घर के मुख्य गेट के पास दमकल कर्मियों ने बेसमेंट की छत काटी और तोड़ी. इसके बाद सीढ़ी लगाकर आग की लपटों के बीच ब्रीदिंग आपरेट्स सेट और ऑक्सीजन मास्क लगाकर अंदर दाखिल हुए. बच्चों को निकालकर बाहर लेकर आए. झुलसने और धुंए के कारण बच्‍चे अचेत हो गए थे. फिलहाल पुलिस आग लगने की जांच कर रही है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *