हेल्थ डेस्क: आजकल के लाइफस्टाइल में ईयरफोन और हेडफोन जीवन का जरूरी हिस्सा बन चुके हैं। ख़ास कर युवा वर्ग के लिए। कुछ वक़्त तक पहले लोग बाहरी शोर से दूर रहने के लिए हेडफोन का इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब माहौल काफी आधुनिक हो चुका है, हर किसी को अपनी प्राइवेसी चाहिए। अब ज्यादातर लोग मल्टीमीडिया कंटेट देखने, ट्रेवलिंग के दौरान, मॉर्निंग वाक के समय एक्सरसाइज के टाइम इत्यादि में म्यूजिक सुनने के लिए हेडफोन का यूज करते हैं।

यह भी पढ़ें:नूपुर शर्मा की जान का खतरा बढ़ा, ओवैसी की पार्टी ने मांगी मौत की सजा

गौरतलब है कि कोविड महामारी के दौरान घर से ऑनलाइन क्लासेस और ऑफिस की मीटिंग अटैंड करने वाले लोगों और बच्चों में हेडफोन्स और ईयरफोन्स का इस्तेमाल काफी तेज़ी से बढ़ गया है। अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग ज्यादातर समय अपने ईयरफोन हेडफोन को ऑन रखते हैं, चाहे वह जूम मीटिंग के लिए हो या फिर गेम खेलने के लिए। बता दें कि ये आदत थोड़ी देर के लिए यो ठीक है लेकिन लेकिन अधिक समय तक इनका यूज करने से आपके कानों पर काफी बुरा असर पड़ता है।

उल्लेखनीय है कि हेडफोन ईयरफोन से आने वाली आवाज सीधे आपके ईयरड्रम से करीब से टकराती है। इतना ही नहीं काफी गंभीर स्थितियों में ईयरड्रम को स्थायी रूप से भी नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आपके ईयरफोन या हेडफोन ज्यादातर समय आपके ईयरलोब में प्लग करके बिताते हैं, तो सावधान हो जाईये।

तो आइए ये जानते हैं इयरफोन से होने वाले नुकसान:

– कान में दर्द का सबसे बड़ा कारण लम्बे टाइम तक हेडफोन या ईयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है। कई बार जब आप लंबे समय से म्यूजिक सुन रहे होते हैं तो आपके कानों के अंदर एक अजीब सी आवाज गूंजती है और कानों में दर्द महसूस होने लगता है। बता दें कि ऐसा अक्सर आपके तेज आवाज में म्यूजिक सुनने की आदत के कारण कानों को हो रहे नुक्सान के कारण होता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *