हेल्थ डेस्क: अच्छा खाओ अच्छा सोचो यही है स्वस्थ जीवन के अनमोल वचन। बता दें कि अच्छा खाना (healthy diet) आपकी अच्छी सेहत का राज होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने की कई ऐसी चीजें, जो आप लगभग रोज खाते हैं और वो कैंसर का कर्क हो सकती हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार कैंसर के लगभग 70 प्रतिशत मामले सिर्फ खाने के जरिए घटाए जा सकते हैं जबकि बाकी 30 प्रतिशत मामले जेनेटिक्स (genetics) और वातावरण से जुडित होते हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं :

डिब्बाबंद प्रिजर्वेटिव अचार

बता दें कि व्यावसायिक स्तर पर अचार बनाने के लिए कई तरह के प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। जिनमें नाइट्रेट, नमक और आर्टिफिशियल रंग इत्यादि शामिल होते हैं। गौरतलब है कि इन सभी सामग्रियों के ज्यादा सेवन से पाचन तंत्र यानी पेट और कोलोन कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

अल्कोहल/शराब

शरीर में अत्यधिक मात्रा में पी गयी शराब का सबसे बुरा असर आपके लिवर और किडनी पर पड़ता है। कई शोध के अनुसार ज्यादा मात्रा में शराब पीना मुंह, इसोफेगस, लिवर, कोलोन और रेक्टम कैंसर के खतरे को काफी ज्यादा बढ़ा देता है।

कोल्डस्टोरेज फल

उल्लेखनीय है कि लंबे समय से कोल्डस्टोरेज में रखे हुए फल सफाई करने के बावजूद उनपर केमिकल की परत उतर नहीं पाती है। जो कैंसर होने का मुख्य कारण बनती है। . इसलिए निश्चित समय के बाद स्टोर किए हुए फलों को नष्ट कर देना ही उचित होता है।

मैदा

शरीर के लिए फाइबर बेहद जरुरी होता है। इसलिए चोकर वाला आटे की रोटी खाना स्वास्थ्य के लिए विशेष लाभदायक है लेकिन मैदा का सेवन सेहत के लिए बेहद ही ही खराब माना जाता है। उल्लेखनीय है कि आटे से मैदा बनाने की प्रक्रिया में कई कार्सिनोजेनिक तत्व निकलने के साथ मैदे को सफेद रंग देने के लिए उसे क्लोरीन गैस से भी गुजारा जाता है। ये तरीका बेहद ही खतरनाक और कैंसर की कारक मानी जाती है। गौरतलब है कि डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए मैदा बेहद खतरनाक माना जाता है क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *