हेल्थ डेस्क: सुबह का नाश्ता अगर हो जाता है दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है. लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जल्दबाजी में बनाये गए नाश्ते के सेवन कर लेने से आपकी सेहत खराब हो जाती है. कई बार गलत चीजों के सेवन से पेट से जुडी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. कुछ चीजें ऐसी होती है, जिन्हें खाली पेट खाने से पेट में एसिड बनने लगता है. ऐसे में शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. जानें उन चीजों के बारे में जिनका खाली पेट सेवन करने से बचना चाहिए.

केला

भारी मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर होने से केले का सेवन करने से शरीर स्वस्थ होता है. मगर इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम अधिक मात्रा में होती है. ऐसे में इसका खाली पेट सेवन करने से शरीर में कैल्शियम और मैग्निशियम की मात्रा में संतुलन बिगड़ने लगता है. ऐसे में खाली पेट केले का सेवन करने से बचना चाहिए.

टमाटर…

टमाटर में कई तरह के एसिड पाएं जाते हैं. ऐसे में इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए. नहीं तो पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि- पेट दर्द, एसिडिटी, जलन व अल्सर आदि होने का खतरा होता है.

मसालेदार भोजन…

सुबह नाश्ते में यानि खाली पेट ज्यादा मसालेदार और चटपटी चीजों को खाने से बचना चाहिए. असल में, इनमें नेचुरल एसिड मौजूद होता है. ऐसे में इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बिगड़ने लगता है, जिसके कारण पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं.

विटामिन-सी युक्त फल…

वैसे तो विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन करने से शरीर का बीमारियों से बचाव रहता है. मगर सुबह खाली पेट इनका सेवन करने से सीने में जलन और गैस्ट्रिक परेशानियां होने का खतरा रहता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *