हेल्थ डेस्क: तेज गर्मी के बाद मानसून दस्तक दे चुका है, उम्र कोई भी हो मानसून की फुहारे और मौसम में बारिश की वजह से ठंडक को सभी पसंद करते हैं। लेकिन मानसून के सीज़न में अगर किसी चीज़ की सबसे ज्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है तो वो है बाल और त्वचा, क्योंकि बारिश का मौसम आपके बालों में भयंकर नमी लेकर आता है जो बालों के जल्दी टूटने और झड़ने का कारण बनता है। बारिश के दिनों में आपकी बालों में गंदगी की एक परत जम जाती है जो बालों के लिए हानिकारक होती है इसीलिए बालों को साफ रखना इस मौसम में चुनौती होती है।

जब मौसम में बदलाव हो तो बालों की देखभाल पर ध्यान देना ज़रूरी है, चलिए हम आपका काम थोड़ा आसान कर देते हैं आज हम आपको बारिश के मौसम में भी बालों को खूबसरत, लंबा और घना बनाए रखने के लिए 3 रामबाण नुस्खे बताने जा रहे हैं, आप कह सकते हैं कि ये दादी की नुस्खों की तरह हैं जो मेरी दादी ने ही बताए हैं।

1.बालों में तेल लगाएं

मौसम में अचानक आए इस बदलाव के बाद प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें सरसों का तेल, आर्गन तेल, भृगराज के तत्वों वाला तेल ये सब चीज़ें आपको बालों को न सिर्फ शक्ति देतीं हैं बल्कि जड़ों से पोषण देता है। ये सिर्फ एक भ्रम है कि नमी वाले मौसम में तेल लगाने से बाल झड़ते हैं, जो बिलकुल भी सही नहीं, तेल आपके जड़ों में इफेक्शन जाने से बचाता है। हफ्ते में दो बार बालों की जड़ों में तेल के इस्तेमाल से बालों से रुखापन हट जाता है और बालों की जड़ें गंदगी से साफ हो जाती हैं। साथ ही बालों की मज़बूती भी अच्छी हो जाती है।

2.घर में बनाए हेयर सीरम

ये माना गया है कि हफ्तें में एक बार हेयर ट्रीटमेंट कराना अपनी छुट्टी वाले दिन भी अच्छा होता है, हेयर ट्रीटमेंट मे हेयर स्पा हो सकता है, बालों की लंबाई को बनाए रखने के लिए अलग ट्रीटमेंट होते हैं, बालों मे इस मौसम में डैंड्रफ होने का भी खतरा बढ़ जाता है, इसीलिए आप हेयर सीरम घर में भी बना सकते हैं। घर में बनाने के लिए बादाम का तेल, नींबू की कुछ बूंदे,एलोवीरा प्लांटा का गूदा एक साथ मिला लें और फिर स्कैल्प पर लगाइए, ये घर में भी बनाया जा सकता है। इसके उपयोग से आपके बालों की चमक बढ़ जाएगी। ये आपके बालों को जड़ों तक मज़बूत बनाती है और गंजापन भी धीरे धीरे दूर होता है। एक और घरेलू नुस्खा जो घर में अपनाया जा सकता है वो है आवंले को मिक्सी में पीस लें, फिर नींबू का रस इसमें जोड़ के बालों के स्कैल्प से लेकर जड़ों तक अप्लाई करें और 15 मिनट बाद धो लें, ये नुस्खा आपके बालों की उम्र को बढ़ा देगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *