हेल्थ डेस्क: आज के समय में लोग इतना मोबाइल टीवी में व्यस्त हो गए हैं की उनके पास खुद के लिए वक़्त नहीं है। इस तनाव भरी ज़िंदगी में सबसे ज्यादा प्रभावित आँखें हो रही है। लोग डार्क सर्कल की समस्या से काफी परेशान है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे घरेलू नुस्खों से इस समस्या को काम किया जा सकता है।

आँखों के काला घेरा क्यों होता है
यह त्वचा की बीमारी कई कारणों से होती है. तनाव, एलर्जी, धूप, प्रदूषण, दिनचर्या की अनियमितता, खानपान की गड़बड़ी, आनुवंशिकी, दवाई का नकारात्मक प्रभाव, रक्त की कमी, एक्जिमा, लीवर की समस्या ,थकान, पोषक तत्वों की कमी, संक्रमण से, अधिक सोने से, नाक की एलर्जी, बढ़ती उम्र, अत्यधिक मेकअप इनसब वजहों से बहुता यह हो जाता है।

आजमाएं ये घरेलु उपचार

1-एक चम्मच नींबू के रस और एक चम्मच टमाटर के रस को मिलाकर काले घेरे पर लगाने से यह ठीक हो जाता है, अगर आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। टमाटर त्वचा के रंग को निखारता है। रोजाना धुप में जाने वाले को यह नुस्खा जरूर ही अपनाना चाहिए।
2-ग्रीन टी बैग त्वचा के लिए लाभकारी है यह बालों को भी खूबसूरत बनाता है, तो इस टी बैग को पानी में डुबोकर फ्रिज में रख दें फिर इस ठन्डे टी बैग को 15 मिनट तक अपने काले धब्बे वाले त्वचा पर रखें। चाय पट्टी को पानी में उबालकर रुई से इसे भी काला घेरा पर रख सकते है
3-नारियल तेल का भी मसाज कर सकते है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *