हेल्थ डेस्क। वर्कआउट के दौरान ही नहीं, उसके बाद भी अगर आपको अकसर एनर्जी की कमी महसूस होती है। तो इसका मतलब है। बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी। इसलिए अपने खानपान में बदलाव करें और उन चीजों को शामिल करें। जो इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाती हैं। कमजोर इम्यूनिटी वाले आसानी से किसी भी फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वहीं हैं। जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, जो कि बच्चों और बुजुर्गों में आम तौर पर देखा जाता है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं, कि कौन से फूड शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं।

बादाम: जुकाम से बचाव के लिए शरीर में विटामिन E का होना बहुत जरूरी हैं। विटामिन E इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। बादाम में विटामिन E के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है। आधा कप बादाम आपके हर दिन के जरूरतमंद विटामिन मात्रा को पूरा करेगा।

पालक: पालक में ना सिर्फ विटामिन सी बल्कि कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन भी होता है। जो हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। तो आप अपने डाइट में पालक जरुर शामिल करें।

सेब: सेब खाने से पर्याप्त मात्रा में काब्र्स, नैचरल शुगर और फाइबर मिलता है। यह तीनों शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मददगार होते हैं। इसलिए रोज़ एक सेब ज़रूर खाना चाहिए।

पपीता: एंजाइम्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता एनर्जी के साथ-साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। पेट के रोगियों के लिए तो यह एक बेहतरीन फल है।

तुलसी: इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

ब्रोकली: ब्रोकली में विटामिन A, C और E के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी पाए जाते हैं। ब्रोकोली सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियमस कार्बोहाइड्रेट और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

केला: केला एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। यदि मॉर्निंग एक्सरसाइज़ेज़ के बाद आपको एनर्जी और स्टैमिना में कमी महसूस होती है। तो रोज़ नाश्ते में एक केला खाएं।

खज़ूर: खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देने वाली नैचरल शुगर का अच्छा स्रोत है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटमिन-सी भी अच्छी मात्रा में होते हैं। यह आयरन से भी भरपूर होता है। मेवों में फाइबर, विटमिंस, खनिज, फाइटोन्यूट्रीइंट आदि होते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत हैं। इसलिए एनर्जी लेवल मेंटेन करने के लिए दिन भर में एक मुट्ठी मेवे ज़रूर खाएं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *