लखनऊ: अपने बालों को खोने से आप आत्मविश्वास खो सकते हैं और भावनात्मक तनाव पैदा कर सकते हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आप घटती हुई हेयरलाइन से निपट सकते हैं; परिवार का इतिहास, तनाव, अपर्याप्त पोषण, बहुत अधिक पसीना, बीमारी, आयु, उपचार या दवाएं, और हार्मोन में परिवर्तन।

कुछ कारणों से निपटना मुश्किल होता है लेकिन ज्यादातर हमारे नियंत्रण में होते हैं और बहुत हद तक उलटे हो सकते हैं। बाजार में बहुत सारे चिकित्सा उपचार उपलब्ध हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं लेकिन जब आप अपनी समस्या का इलाज करने के प्राकृतिक तरीके आजमा सकते हैं तो अत्यधिक कदम क्यों उठाएं?

सही आहार लेने से जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है, आपको आहार विशेषज्ञ के साथ एक स्वस्थ भोजन योजना भी बनानी चाहिए यदि आप बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, विशेष रूप से वह जो प्रोटीन और आयरन में उच्च है।

प्रतिदिन एक गुणवत्तापूर्ण मल्टी-विटामिन का सेवन करने से आपके पोषण स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी, जो बदले में बालों के विकास को बढ़ावा देगा। अपने आहार में मछली, मांस और दालों को शामिल करने से बहुत सारे बदलाव आ सकते हैं।

ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे एक अच्छी तेल मालिश से ठीक नहीं किया जा सकता है। हमने बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के तेलों के बारे में सुना है लेकिन भृंगराज तेल ऐसा नहीं है जिसके बारे में आप हर दिन सुनते हैं, यह आयुर्वेद चिकित्सा के साथ-साथ चिकित्सा विज्ञान में भी काफी लोकप्रिय है। इस तेल की वास्तव में सबसे अच्छी प्रतिष्ठा है जो यह आपके बालों के लिए कर सकता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *