लखनऊ : ड्राई फ्रूट्स को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर आप रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं कर पाते हैं तो पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, पीनट बटर का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। पीनट बटर के रोजाना सेवन से कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचा जा सकता है। एक चम्मच पीनट बटर में 100 कैलोरी होती है, जो मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है। यह हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होने के साथ ही दिल की बीमारियों को कम करने, वेट लाॅस और मोटापे को दूर करने में भी मदद करता है। चलिए जानते हैं पीनट बटर के फायदे के बारे में।

1- ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करना:- पीनट बटर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करने में मदद करता है।

2- आंखों के लिए फायदेमंद:- मोबाइल और लैपटॉप के अधिक उपयोग से आंखें कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में पीनट बटर के सेवन से आपको विटामिन ए मिलता है, जो आंखों की लिए फायदेमंद होता है।

3- बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना:- पीनट बटर वजन कम करने में भी मदद करता है। रोज एक चम्मच पीनट बटर वजन को बढ़ने और हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

4- पाचन तंत्र को ठीक करना:- पीनट बटर में हाई फाइबर भरपूर मात्रा में होती है। इसके नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

(अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *