लखनऊ। महाराजा सुहेलदेव राजभर की 112 वीं जयंती राष्ट्रीय रक्षक दिवस समारोह के रूप में मनाया गया। जिसकी शुरुआत आज सुबह 9:30 बजे प्रभातफेरी निकालकर की गई। प्रभात फेरी में विद्यालय के बच्चों के अलावा स्काउट गाइड, एनसीसी ,एनएसएस के बच्चे शामिल रहे। जनपद के समस्त विकास खंडों के ब्लॉकों एवं चयनित 8 शहीद ग्रामों में महाराजा सुहेलदेव जयंती का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ब्लॉक अकबरपुर में शहीद स्मारक स्मृत पर सांसद रितेश पांडे सहित जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन ,मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा, अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा शहीद स्मारकों पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को नमन किया गया। इसके उपरांत माननीय सांसद तथा जिलाधिकारी द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्रावस्ती के महान योद्धा महाराजा सुहेलदेव की 4.20 मीटर ऊंची प्रतिमा के निर्माण समेत स्मारक का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बसंत पंचमी के दिन शिलान्यास किया गया तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल माध्यम से बहराइच जिले में महाराजा सुहेलदेव स्मारक और चि त्तौरा झील की विकास योजना का शिलान्यास किए।इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बहराइच स्थित कार्यक्रम स्थल चिंत्तौरा में मौजूद रहे।इस परियोजना में महाराजा सुहेलदेव की एक घोड़े पर सवार प्रतिमा की स्थापना ,कैफेटेरिया, अतिथि गृह और बच्चों के पार्क जैसी अलग-अलग पर्यटक सुविधाओं को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संबोधन में कहा कि अपने पराक्रम से मातृ भूमि का मान बढ़ाने वाले राष्ट्रीय नायक महाराजा सुहेलदेव की जन्मभूमि और ऋषि-मुनियों ने जहां तप किया उस पावन धरती बहराइच को नमन करता हूं ।उन्होंने बसंत पंचमी की सभी को शुभकामनाएं दी ।उन्होंने कहा कि भारत का इतिहास सिर्फ वह नहीं है जो देश को गुलाम बनाने वालों या गुलामी की मानसिकता के साथ इतिहास लिखने वालों ने लिखा है ।भारत का इतिहास वह भी है जो भारत के सामान लोक गाथाओं में रचा बसा है। जिस पीढ़ियों ने आगे एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी बढ़ाते रहते हैं। प्रधानमंत्री ने रामचरितमानस की एक चौपाई सुनाई उन्होंने कहा कि प्रविसी नगर कीजे सब काजा ,हृदय राखि कौशलपुर राजा ।मंत्र का अर्थ अयोध्यापुरी के राजा राम को हृदय में रखकर जो कुछ काम करेंगे उसमें अवश्य सफलता मिलेगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि बहराइच के लिए आज का दिन अहम है। आज से लगभग 1000 वर्ष पूर्व विदेशी आक्रांत से इस धरती को पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए अपने शौर्य पराक्रम का प्रदर्शन इस धरती पर करने वाले धर्म रक्षक, राष्ट्रीय नायक महाराजा सुहेलदेव की जयंती का कार्यक्रम भी है।

इस दौरान जिलाधिकारी अपने संबोधन में कहा कि महापुरुषों का त्याग, उनकी तपस्या, उनका संगम, उनकी वीरता, शहादत का स्मरण करना व उनके प्रेरणा प्राप्त करना इससे बड़ा कोई अवसर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यूपी की धरती आदिकाल से ही अध्यात्म , संस्कृति और शौर्य से संपन्न रही है। यहां अवतारों के साथ-साथ ऋषि-मुनियों, योगियों और तपशियो ने देश दुनिया को भारत के गौरव से परिचित कराया ।इन्हीं वीरों में एक नाम महाराजा सुहेलदेव का है। विभिन्न विद्यालयों से आए हुए छात्र छात्राओं को जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। जिसमें गौरव शुक्ला को देशभक्ति गीत के लिए, अर्पणा पांडे, अवंतिका पांडे, मानसी गुप्ता को स्वागत गीत के लिए, कायनात बानो को भाषण के लिए पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर माननीय सांसद रितेश पांडे, जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन, मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा ,अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *