Holi Home Remedies: होली में क्या बच्चे और क्या बड़े, सभी रंगों से लबालब घूमते हुए नजर आते हैं. किसी के लिए एक टीकेभर से ही होली पूरी हो जाती है तो कोई जबतक सिर से पैर तक रंगों में रंग ना ले तबतक होली अधूरी ही रहती है. लेकिन, अलग-अलग तरह के केमिकल वाले रंगों से होली खेलने पर स्किन एलर्जी (Skin Allergy) भी हो सकती है. स्किन पर इन रंगों का अच्छा असर नहीं पड़ता और त्वचा पर खुजली, जलन और जरूरत से ज्यादा रूखेपन (Dryness) जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर साबित होते हैं. जानिए किस तरह होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी को दूर किया जा सकता है.

रंगों से हुई स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय

घी है फायदेमंद

होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी में ज्यादातर त्वचा जरूरत से ज्यादा रूखी हो जाती है और खुजली होने लगती है. ऐसे में घी काम आता है. हाथों में घी लेकर त्वचा पर मलें. इससे रूखापन दूर होगा और खुजली से भी राहत मिलेगी.

लगाएं नारियल का तेल
त्वचा के रूखेपन को कम करने में नारियल का तेल भी अत्यधिक कारगर साबित होता है. यह त्वचा को इंफ्लेमेशन से भी दूर रखता है और तेजी से असर दिखाता है.

एलोवेरा जैल

एलोवेरा के पौधे से ताजा एलोवेरा का गूदा या फिर बाजार से लाए गए एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. एलोवेरा जैल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा पर होने वाली खुजली और जलन को कम करने में असरदार होते हैं. अगर चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाया है तो कुछ देर लगाए रखने के बाद धोया भी जा सकता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *