Liver detox Tips: खराब लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के कारण आज कल लिवर से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में जरूरी है कि आप लिवर को समय-समय पर साफ करते रहें। इस प्रोसेस को लिवर डिटॉक्स कहते हैं। इसमें लिवर के सेल्स की क्लीनजिंग होती है और इसका काम काज बेहतर हो जाता है। साथ ही ये लिवर से जुड़ी बीमारियों से भी बचाव में मदद करता है।

सुबह पिए डिटॉक्स वाटर
सुबह की शुरुआत एक डिटॉक्स ड्रिंक के साथ करना लिवर को साफ करने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप नींबू और गर्म पानी से एक ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। यह कॉम्बिनेशन लिवर को डिटॉक्स करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए अच्छा काम करता है। एक गिलास गर्म पानी में और उसमें आधे नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाकर सुबह पी लें।

नाश्ते में खाएं चिया सीड्स ओट्स खिचड़ी
नाश्ते में चिया सीड्स और ओट्स से बनी खिचड़ी का सेवन आपके लिवर डिटॉक्स में मदद कर सकता है। ये असल में फाइबर की तरह काम करता है और लिवक की सफाई में मदद करता है। ये लिवर में चिपके जिद्दी फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करने में मदद कर सकता है। इससे लिवर का काम काज बेहतर होता है।

​खट्टे फलों का करे सेवन

अधिकांश फलों में विटामिन सी होता है जो डिटॉक्स के लिए अच्छा होता है। अंगूर, संतरे और नींबू में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करके लीवर की रक्षा करते हैं। ब्लूबेरी और क्रैनबेरी जैसे जामुन में एंथोसायनिन होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल, ब्रोकली, सरसों का साग और करेला जैसे गहरे रंग की सब्जियों में क्लींजिंग कंपाउंड होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करके स्वाभाविक रूप से लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। तो, आप लिवर की सफाई के लिए इन सब्जियों को खा सकते हैं या फिर इनसे बने जूस का सेवन कर सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *