Mulberries Benefits: शहतूत एक रसीला और स्वाद में खट्टा-मीठा फल है. शहतूत के कई रंग होते हैं जैसे काले, बैंगनी, गुलाबी, नीला. यह फल दिखता भी बेहद खूबसूरत है. इसके सेवन से शरीर के कई अंगों को लाभ होता है. यह त्वचा, बाल से लेकर किडनी, लिवर तक के लिए हेल्दी माना जाता है. पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फाइबर, प्रोटीन, पानी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, पोटैशियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, ई, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, राइबोफ्लेविन आदि भरपूर होते हैं. यदि इस फल का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, तो आप कई गंभीर रोगों से भी बचे रह सकते हैं.

शहतूत के 8 फायदे

पाचन में सहायक
शहतूत में आहार फाइबर होता है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह कब्ज और सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को रोकता है. कैथोलिक यूनिवर्सिटी ऑफ सेक्रेड हार्ट और इटली के एफ डी रीटिस इंस्टीट्यूट द्वारा प्रस्तुत शोध के अनुसार, शहतूत का सेवन करने वाले लोगों ने लगभग तीन महीनों में अपने शरीर के वजन का 10% वजन कम किया.

ब्लड शुगर लेवल
शहतूत आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करके मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है. कई अध्ययनों ने यह भी संकेत दिया है कि सफेद शहतूत में मौजूद रसायन उन लोगों में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के समान हैं जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता
बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको शहतूत का सेवन करना चाहिए. यह मैक्रोफेज में पाए जाने वाले अल्कलॉइड्स का उपयोग करके हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है. उनमें विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, अन्य घटक जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं. ऐसा माना जाता है कि शहतूत केवल एक ही बार में विटामिन सी की लगभग संपूर्ण अनुशंसित दैनिक मात्रा प्रदान करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है.

किडनी के लिए लाभकारी
एक अध्ययन के अनुसार, शहतूत का अर्क मधुमेह से संबंधित किडनी की बीमारी वाले लोगों को लाभ पहुंचाता है. यूरिक एसिड के स्तर को कम करके, शहतूत के पत्ते गाउट के लक्षणों में मदद कर सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन में सहायक
शहतूत आयरन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपके शरीर में व्हाइट ब्लड सेल के उत्पादन को बढ़ाता है. इस प्रकार, आपके शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन में वृद्धि होती है. उनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ब्लड वेसल्स को फैलाते हैं और ब्लड वेसल्स के कार्य को बढ़ाते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद
शहतूत का सेवन करने से आपकी स्किन इवेन टोन और चमकदार बनती है. आप शहतूत के अर्क की मदद से पिगमेंटेशन और काले धब्बों का इलाज कर सकते हैं. यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं. यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकता है और फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *