HEALTHY LIFESTYLE: विटामिन सी एक प्रकार का पोषक तत्त्व है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और रोगों से लड़ने में मदद करता है। विटामिन सी से हमारे शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। यह हमारी त्वचा, बालों, दांतों और मसूड़ों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसकी कमी से हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिस वजह से हम अक्सर किसी भी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।

1. अमरूद। अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, सेहत के लिहाज़ से भी यह फल बेहद फायदेमंद है. अमरुद में विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत होता है। 100 ग्राम अमरूद में लगभग 200 मि.ग्रा. विटामिन सी होता है।

2. आंवला । आंवला को गुणों की खान कहते हैं. इसमें भी विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम आंवले में लगभग 600 मि.ग्रा. से भी ज्यादा विटामिन सी होता है।

3. लीची। पानी से भरपूर लीची स्वाद में हल्का खट्टा मीठा होता है जो किसी भी फल को टक्कर दे सकता है. यह फल भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है। 100 ग्राम लीची में लगभग 70 मि.ग्रा. विटामिन सी होता है।

4. संतरा । संतरा भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होता है। 100 ग्राम संतरे में लगभग 50 मि.ग्रा. विटामिन सी होता है। इसके अलावा नींबू, पपीता जैसे कई फलों में भी विटामिन सी पाया जाता है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *