HEALTY LIFESTYLE: कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे पीकर कुछ लोगों की नींद दूर हो जाती है। वहीं कुछ लोग इसे एनर्जी के लिए भी पीते हैं। देर रात तक काम करने के दौरान जागने के लिए लोग कॉफी का सेवन करते हैं। हालांकि कई रिपोर्ट्स में कॉफी के सेवन को नुकसानदायक बताया गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कॉफी में कैफीन मुख्य घटक होता है, जो शरीर में अधिकतर गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है। कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन बीमारियों का कारण बन सकता है।

कॉफी पीने के फायदे

कॉफी के सेवन से टाइप-2 मधुमेह का खतरा कम
अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी के सेवन से टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है। साल 2014 के एक अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक, 48000 से ज्यादा लोगों पर शोध किया गया और पाया गया कि जिन लोगों ने चार वर्षों में प्रतिदिन कम से कम एक कप कॉफी पी थी, उनमें टाइप 2 मधुमेह का जोखिम 11 फीसदी तक कम हुआ था। हालांकि डायबिटीज रोगियों को डॉक्टर की सलाह पर ही कॉफी का सेवन करना चाहिए।

चर्बी घटाने में कारगर
कई अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन मेटाबॉलिज्म की दर को 3-11 फीसदी तक बढ़ा सकता है। इसलिए कॉफी को फैट बर्निंग सप्लीमेंट माना जा सकता है। मोटे व्यक्तियों की चर्बी को घटाने में कैफीन सहायक हो सकती है।

लिवर कैंसर का खतरा करती है कम
एक अध्ययन के मुताबिक, कॉफी के सेवन से लिवर कैंसर का खतरा कम हो सकता है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन के निष्कर्ष में पाया गया कि प्रतिदिन दो से तीन कप कॉफी पीने वाले प्रतिभागियों में हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा और क्रोनिक लिवर रोग विकसित होने का जोखिम कम हो गया।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर कॉफी
बता दें कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन रक्तचाप सहित हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो सकता है। एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिदिन तीन से पांच कप कॉफी पीने से हृदय रोग का खतरा 15 फीसदी तक कम हो सकता है।

इसके कुछ नुकसान भी हैं। जो इस प्रकार हैं।

पाचन का खतरा
बता दें कॉफी का सेवन पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ा देता है। वहीं शरीर के लिए हानिकारक स्टोमा एसिड के उत्पादन की वजह भी कैफीन बन सकती है। जिससे पाचन तंत्र पर नकारात्मक असर पड़ता है। कॉफी के अधिक सेवन से या सुबह की शुरुआत कॉफी के साथ करने से अपच, पेट में सूजन, मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

डिहाइड्रेशन की समस्या
सुबह कॉफी से दिन की शुरुआत करना नुकसानदायक हो सकता है। रात में लंबे समय तक पेट खाली रहता है और पानी की कमी को पूरा करने के लिए सुबह पानी पीना चाहिए। लेकिन जब आप सुबह सुबह कॉफी पीते हैं तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन पेशाब को बढ़ाता है, जिससे निर्जलीकरण का खतरा भी बढ़ सकता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *