Heat Wave: गर्मियां आते ही त्वचा सम्बंधित कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ता हैं जिनमे से एक घमौरियां भी है ।इस मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक को घमौरियां की समस्या हो सकती है ।वैसे तो गर्मियों मे घमौरियां होना एक आम बात है लेकिन यह तब एक समस्या बन जाती है जब इसमे खुजली के साथ जलन,पानी या फिर खून निकलने लगता है । घमौरियों के कारण त्वचा पर लगातार खुजली होती रहती है और त्वचा पर कांटे चुभने जैसा अहसास होता है। एक तरह की स्किन रैश होती हैं जो स्किन (Skin) के भीतर पसीनों के ट्रैप हो जाने की वजह से होती हैं। आमतौर पर ये गर्मियों खासतौर पर ह्यूमिड वेदर वाली जगहों पर लोगों को अधिक परेशान करती हैं।ऐसे मे बाजार मे कई तरह के प्रिक्लीहिट पॉवडर मिलते है जिनको लगाने से स्किन के पोर्स बंद हो जातें है और समस्या खड़ी हो जाती हैं ।

मुल्तानी मिट्टी:

मुल्तानी मिट्टी मे गुलाब जल मिलाकर घमौरियों वाली जगह पर पेस्ट बना कर लगाएं ।कुछ देर के लिये छोड़ दे जब सूख जाये तो इसे अच्छे से साफ करके नहा ले ।इसे आप दिन भर मे दो बार लगा सकते है ।

खीरा:

आप खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल ले इसमे पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस कर मिला दे ।फिर इस लेप को रुई या किसी साफ कपड़े की सहयता से घमौरियों पर लगा कर छोड़ दे ।जब सूख जायें तो इसे धोकर नहा लें ये हमे ठंडक का एहसास देता है ।

पपीता:

पपीता का एक छिला हुआ टुकड़ा ले ले फिर उसे मसल लें उसमे एक चम्मच गेंहू का आटा मिला ले दोनो को मिला कर पेस्ट बना ले फिर इसे घमौरियों वाले जगह पर लगा लें ।इसे छोड़ दे सूख जाने दे फिर इसे धोकर नहा ले।इसे दिन मे दो से तीन बार लगाएं जल्द ही आराम मिलेगा।

बर्फ:

बर्फ के तीन चार टुकड़े ले कर उन्हें साफ सती कपड़े मे बांध ले फिर इसे प्रभावित जगह पर हल्के हाथ से रगड़े इससे काफी आराम मिलेगा।इसे दिन मे दो तीन बार 10 से 15 मिनट के लिये कर सकतें है ।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *