Health Tips: हमारे दैनिक आहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सुबह का नाश्ता होता है। जो लोग सुबह भरपूर पौष्टिक आहार का नाश्ता करते हैं वह कम बीमार होते हैं। हालांकि हम में से ज्यादातर लोग सुबह ब्रेड-रस्क जैसी चीजों को खाना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ब्रेड और रस्क दोनों को सेहत के लिए कई प्रकार से हानिकारक पाया गया है। आइए जानते हैं कि इससे क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

यह भी पढ़ें : यूपी में ‘एक नल एक पेड़’ अभियान का शुभारंभ, ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाएंगे 5 लाख पौधे

मेटाबॉलिज्म का खतरा:-

रस्क में लगभग 407 किलो कैलोरी हो सकती है। अधिक कैलोरी वाली चीजें न सिर्फ वजन को बढ़ाती हैं साथ ही इससे ब्लड शुगर के बढ़ने का भी खतरा हो सकता है। इसे तैयार करने के लिए स्टेलिंग की प्रक्रिया अपनाई जाती है, जिससे इसे सख्त और कुरकुरा बनाया जा सके। इन चीजों के सेवन से डायरिया, कब्ज और मेटाबॉलिज्म की समस्याओं का जोखिम हो सकता है।

ब्रेड भी हानिकारक:-

अगर आप चाय के साथ ब्रेड खाते हैं तो इसके भी कई नुकसान हैं। व्हाइट ब्रेड, अत्यधिक प्रोसेस्ड आटा और एडिटिव्स जैसे अस्वास्थ्यकर चीजें से बनाए जाते हैं। बहुत अधिक सफेद ब्रेड का सेवन मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह के जोखिमों को बढ़ाने वाला माना जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड चीजों के सेवन से शरीर की सूजन प्रतिक्रिया बढ़ सकती है जिससे कि आंतों के माइक्रोबायोम की दिक्कतों के बढ़ने का भी खतरा रहता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आहार के पाचन के दौरान इन चीजों से तेजी से शरीर में ग्लूकोज का स्तर भी बढ़ने लगता है जोकि डायबिटीज के रोगियों के लिए जोखिम कारक हो सकता है। हमेशा स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ते का ही चयन करें, रस्क-ब्रेड के अधिक या रोजाना सेवन से बचना चाहिए।

—————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *