Bottle Gourd Juice Benefits: क्या आप लौकी खाने से परहेज करते है? अगर हां, तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेखा को पढ़ने के बाद आप खुद को लौकी खाने से रोक नहीं पाएंगे। दरअसल, लौकी में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। साथ ही लौकी कई तरह के बीमारियों से निपटने में भी सहायता कर सकती है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम लौकी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसमें लौकी का जूस बनाने की विधि और लौकी का जूस के फायदे के बारे में मुख्य रूप से बताया गया है।

लौकी या लौकी का जूस आपके सेहत के लिए क्यों अच्छा है?
लौकी का सेवन शरीर को तरोताजा बनाए रखने का काम कर सकता है। लौकी में पाया जाने वाला फाइबर कब्ज और बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए मददगार साबित हो सकता है (1)। लौकी शरीर के दर्द और सूजन से राहत दिलाने का काम कर सकती है (2)। कुछ शोध से यह भी पता चला हैं कि लौकी का रस अनिद्रा और मिर्गी के इलाज में भी फायदेमंद होता है। इसलिए, लौकी के जूस को सेहत के लिए अच्छा माना जा सकता है।

लौकी के फायदे – Benefits of Bottle Gourd in Hindi
1. वजन कम करने के लिए
लौकी का सेवन कर वजन को कम किया जा सकता है। लौकी को फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है। साथ ही इसमें वसा की मात्रा न के बराबर होती है, जो खाने को पचाने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने का काम करते हैं। इससे भूख कम लगती है, जिस कारण आपका वजन कम हो सकता है (3)। इसके सेवन के साथ नियमित व्यायाम भी जारी रखे।

2. पाचन क्रिया के लिए
लौकी का जूस के फायदे में आपके पाचन तंत्र को ठीक करना भी शामिल है। एक शोध में पाया गया है कि फाइबर भोजन को पचाने में सहायक होता है। लौकी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो आपके पाचन तंत्र को फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है (4)। लौकी में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, साथ ही पानी की मात्रा ज्यादा होती है और यह आसानी से डाइजेस्ट हो सकती है। इसलिए बीमारी की अवस्था में या पाचन संबंधी परेशानी होने पर लौकी का ही सेवन किया जाता है। लौकी के अलावा लौकी के जूस का सेवन भी किया जा सकता है। लौकी का जूस शरीर को ठंडक प्रदान कर सकता है और इसके अल्कलाइन कंटेंट से एसिडिटी की परेशानी कम हो सकती है।

3. ह्रदय के लिए लौकी के फायदे
एक रिसर्च के अनुसार, लौकी को ह्रदय के लिए आयुर्वेद और वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में उपयोग किया जा सकता है (5)। लौकी के सेवन से आपके रक्त लिपिड का स्तर संतुलित हो सकता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीहाइपरलिपिडेमिया, एंटीहाइपरग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं (6), जो शरीर को लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं। डॉक्टरों की मानें तो सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन लाभदायक हो सकता है।

4. मधुमेह के लिए
लौकी को मधुमेह के इलाज के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। लौकी में एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते है, जो रक्त में ग्लूकोज को कम करने का काम करता है। साथ ही लौकी इंसुलिन सीरम को बढ़ाने में भी मदद करती है। इससे मधुमेह को दूर रखने में सहायता मिलती है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *