Clove Benefits And Uses: लौंग एक विशेष खुशबूदार और अनेक गुणों वाली जड़ी-बूटी है। यह वास्तव में लौंग के पेड़ पर लगे फूलों की कली को सुखाकर बनाया जाता है। सरल भाषा में कहें तो हमारे द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला लौंग वास्तव में फूल की सूखी हुई कली होती है। यह मार्केट में सूखी कली के रूप में और इसके पाउडर के रूप में मिल जाता है। लौंग का इस्तेमाल एक मसाले के रूप में व्यंजनों को खुशबूदार बनाने के लिए और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है।

लौंग के फायदे (Benefits of Clove)
लौंग का इस्तेमाल दुनियाभर में कई स्वास्थ्य समस्याओं व उनके लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है। हालांकि, हर व्यक्ति के शरीर पर लौंग का असर अलग हो सकता है, इसलिए किसी बीमारी के उपचार के रूप में लौंग का इस्तेमाल डॉक्टर की निगरानी में ही किया जाना चाहिए।

1. लौंग से करें मुंह संबंधी समस्याओं का इलाज

लौंग व उसके तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होते हैं। लौंग के इस्तेमाल से दांत में दर्द, मसूड़ों में सूजन और मुंह में बदबू आदि लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है। आजकल मार्केट में लौंग से बने कई प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिनकी मदद से मुंह संबंधी समस्याओं का इलाज किया जाता है।

2. लौंग करे डायबिटीज के लक्षणों को कम
चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार लौंग में नाइजेरिसिन (Nigericin) नामक एक खास तत्व पाया जाता है, जो मांसपेशियों की कोशिकाओं में इन्सुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है। चूहों पर अन्य अध्ययन भी किए जा चुके हैं, जिनमें लौंग या उसमें मौजूद तत्वों की मदद से रक्त शर्करा को कम करने में संभावित रूप से मदद मिलती है।

3. लौंग के सेवन से करें मोटापे को दूर
अध्ययनों में पाया गया कि वसा का सेवन करने से जमा होने वाली चर्बी को लौंग के इस्तेमाल से कुछ हद तक कम किया जा सकता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन चूहों को लगातार लौंग दिया जा रहा था उनमें चर्बी अन्य की तुलना में कम हो गई थी।

4. लिवर रोग होने के खतरे को कम करे लौंग
लौंग पर किए गए कुछ अध्ययन बताते हैं कि लौंग का सेवन करने से लीवर स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और परिणामस्वरूप लीवर रोग होने का खतरा कम हो जाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि लौंग में मौजूद यूजेनॉल (Eugenol) नामक तत्व लीवर सिरोसिस से होने वाले लक्षणों को कम करता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *