नई दिल्ली: इक्वाडोर ने गुरुवार को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार फर्नांडो विलाविसेंशियो की हत्या के बाद आपातकाल की घोषणा की। इसके साथ ही, उसने एफबीआई से इस हत्या की जांच में मदद करने का आग्रह किया।

विलाविसेंशियों की हत्या मामले में छह लोग गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि 59 वर्षीय पत्रकार और भ्रष्टाचार विरोधी योद्धा फर्नांडो विलाविसेंशियो की हत्या के मामले में छह कोलंबियाई लोगों को गिरफ्तार किया है। फर्नांडो की राजधानी क्विटो में एक रैली से निकलते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य हमलावर, जो कोलंबियाई ही था, को सुरक्षा एजेंटों ने गोली मार दी। गृह मंत्री जुआन जपाटा ने कहा कि हमलावर ‘संगठित अपराध समूहों’ से थे। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वे समूह कौन-से थे।

दिल्ली में निकली तिरंगा बाइक रैली, उपराष्ट्रपति ने किया रैली का शुभारंभ

दो महीने के लिए लगा आपातकाल…

राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने दो महीने के आपातकाल की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने मदद के लिए इक्वाडोर के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही यहां पहुंचेगा। लासो ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की भी घोषणा की।

विलाविसेंशियो ने देश के सबसे शक्तिशाली ड्रग गिरोहों में से एक लॉस चोनेरोस से धमकियां मिलने की शिकायत की थी। राजनेता ने गिरोह के जन्मस्थान चोन में इस सप्ताह की शुरुआत में एक रैली में कहा,

उन्होंने मुझसे (बुलेटप्रूफ) जैकेट पहनने के लिए कहा है। मुझे इसकी जरूरत नहीं है। हमलावरों को आने दो! वे मुझे झुका सकते हैं, लेकिन वे मुझे कभी नहीं तोड़ पाएंगे।

चुनाव अधिकारियों ने 20 अगस्त को मध्यावधि चुनाव से पहले उनके खिलाफ धमकियों की भी सूचना दी है। हाल के हफ्तों में एक लोकप्रिय मेयर और महत्वाकांक्षी विधायक की भी हत्या कर दी गई थी।

सिर पर मारी गई तीन गोलियां…

देश के प्रमुख समाचार पत्र एल यूनिवर्सो की रिपोर्ट के मुताबिक, विलाविसेंशियो की हत्या सिर पर तीन गोलियां मारकर की गई। यह हमला मध्यावधि चुनाव से एक सप्ताह पहले हुआ। जब विलाविसेंशियो के शव को फोरेंसिक लैब से अंतिम संस्कार गृह में निजी अंत्येष्टि के लिए ले जाया गया तो उनके परिवार का रो-रोकर बुरा हाल था। विलाविसेशियों के निधन पर तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *