Over Fat Control Tips: लगातार बढ़ता वजन कई बीमारियों का कारण बन सकता है, जैसे डायबिटीज, यूरिक एसिड, कोलेस्ट्रॉल आदि। वजन कम करने के लिए न सिर्फ अच्छी डाइट लेना जरूरी है बल्कि खान-पान की गलत आदतों को बदलना भी जरूरी है। आप अपने आहार में कुछ बदलाव करके मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। सौंफ को डाइट में शामिल करने से पेट की बढ़ती चर्बी कम होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक सौंफ का अलग-अलग तरीके से सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सौंफ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

वजन कैसे कम होगा
कई लोग प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में सौंफ का सेवन करते हैं। अब आप बढ़ते वजन को कम करने के लिए सौंफ का सेवन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी डाइट में सौंफ को शामिल करना होगा।

सौंफ का पानी पिएं
पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए आप सौंफ का पानी पी सकते हैं। रात को सोने से पहले एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भिगो दें। अगले दिन इस पानी को छानकर पी लें। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा। सौंफ को 5-6 घंटे पानी में भिगोने के बाद इसमें पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

सौंफ की चाय बनाकर पिएं
सौंफ के बीज से बनी चाय पीने से वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है। सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी बढ़ी हुई भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं। सौंफ की चाय पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। तो एक कप पानी में एक चुटकी सौंफ उबालकर इसका सेवन करें।

भुनी हुई सौंफ का सेवन करें
अगर आपको हमेशा मीठा खाने की इच्छा होती है तो आप भूनी हुई सौंफ खा सकते हैं। इसे खाने से आपकी मीठे की लालसा दूर हो जाएगी और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। भुनी हुई सौंफ का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गुड़ का पाउडर भी मिला सकते हैं।

स्वास्थ्य लाभ के लिए सौंफ कैसे लें? | वेलनेस मंच

गर्म पानी के साथ सौंफ का सेवन करें
कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए। इसलिए लोग सौंफ को पीसकर उसका पाउडर बना लेते हैं। फिर रात को गर्म पानी के साथ सौंफ के पाउडर का सेवन करें। ऐसा करने से कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलती है।

दिमाग के लिए फायदेमंद
सौंफ दिमाग के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं तो रोजाना सौंफ का सेवन करें। इससे मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *